विधानसभा: नागपुर दीक्षा भूमि में निर्माण कार्य पर सरकार ने लगाई रोक, अभिनंदन प्रस्ताव की मांग पर भड़का विपक्ष

  • दीक्षा भूमि में निर्माण कार्य पर सरकार ने लगाई रोक
  • शेलार का अभिनंदन प्रस्ताव पारित करने की मांग पर भड़का विपक्ष, वॉक आउट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 16:48 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दीक्षाभूमि क्षेत्र में चल रहे भूमिगत पार्किंग निर्माण कार्य का एक समाज के लोग विरोध कर रहे हैं। सोमवार को इसके विरोध में हजारों की संख्या में लोग दीक्षा भूमि इलाके में जमा हो गए और आक्रामक तरीके से विरोध प्रदर्शन करने लगे। आंदोलन बढ़ता देख उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने विधानसभा में दीक्षा भूमि में चल रहे निर्माण कार्य को स्थगित करने की घोषणा की। फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने दीक्षा भूमि में विकास योजना तैयार की है। इसके लिए राज्य सरकार ने 200 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है। उन्होंने कहा कि स्मारक समिति के सुझाव के अनुसार पूरी योजना तैयार की गई है। भूमिगत पार्किंग का फैसला स्मारक समिति के माध्यम से लिया गया था, लेकिन जनभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे स्थगित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस निर्माण कार्य का विरोध कर रहे लोगों के साथ बैठक कर सभी की सहमति से निर्णय लिया जाएगा।

शेलार का अभिनंदन प्रस्ताव पारित करने की मांग पर भड़का विपक्ष, वॉक आउट

विधान परिषद में भाजपा के सदस्य प्रसाद लाड के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत को लेकर बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष तथा विधानसभा में भाजपा के सदस्य आशीष शेलार का अभिनंदन करने की मांग पर विपक्ष जमकर भड़क गया। विपक्ष ने हंगामा करके सदन से वॉक आउट भी कर दिया। दरअसल सोमवार को भाजपा सदस्य लाड ने कहा कि भारत के टी-20 वर्ल्ड कप में जीतने को लेकर सदन में अभिनंदन प्रस्ताव पारित करके बीसीसीआई को भेजना चाहिए। इसके अलावा बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष शेलार के अभिनंदन के लिए भी प्रस्ताव मंजूर किया जाना चाहिए। इस पर विपक्ष के सदस्य नाराजगी जताते हुए हंगामा करने लगे। कांग्रेस सदस्य भाई जगताप ने कहा कि शेलार का क्या संबंध हैं? इसके जवाब में लाड ने कहा कि बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे राकांपा प्रमुख शरद पवार का अभिनंदन सदन में हो चुका है।

इस दौरान विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे भड़क गए। उन्होंने उपसभापति नीलम गोर्हे पर पक्षपात करने का आरोप लगाया। दानवे ने कहा कि सदन में विपक्ष के नेता होने के बावजूद मुझसे पहले भाजपा के सदस्य प्रवीण दरेकर को बोलने की अनुमति दी जा रही है। इस पर उपसभापति ने कहा कि अभिनंदन प्रस्ताव के प्रारूप को अभी तय नहीं किया गया है। इसलिए विपक्ष को हंगामा नहीं करना चाहिए। अभिनंदन प्रस्ताव के प्रारूप को सभी दलों के विधायक दल नेताओं को विश्वास में लेकर तय किया जाएगा। इस दौरान विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा करते हुए सदन से वॉक आउट कर दिया। इस बीच राज्य के संसदीय कार्य मंत्री चंद्रकांत पाटील ने कहा कि क्या महाराष्ट्र की राजनीति का स्तर इतना गिर गया है कि हम अपने एक सहयोगी का अभिनंदन नहीं कर सकते हैं? पाटील ने कहा कि मेरा लाड के प्रस्ताव को पूरा समर्थन है।



Tags:    

Similar News