नामांकन की आखिरी तारीख 2 जुलाई: विधान परिषद की 11 सीटों पर सभी दलों के उम्मीदवार हो सकते हैं घोषित, इनकी हां का इंतजार

  • कांग्रेस का संख्या बल इस समय 37 विधायकों का है
  • आंकड़ों के हिसाब से उनका सिर्फ एक उम्मीदवार ही विधान परिषद के लिए चुना जा सकता है
  • प्रज्ञा सातव को फिर से विधान परिषद के लिए उम्मीदवार बना जा सकता है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-30 15:25 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव की 11 सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 2 जुलाई है, लेकिन अभी तक महाविकास आघाडी और महायुति के दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं कर सके हैं। खबर है कि सोमवार को दोनों ही गठबंधनों के दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकते हैं। भले ही साल 2022 में विधान परिषद की सीटों पर चुनाव के जरिए फैसला हुआ था लेकिन इस चुनाव में पक्ष और विपक्ष के दल इस कोशिश में लगे हुए हैं कि निर्विरोध चुनाव हो जाए। आंकड़ों के मुताबिक महायुति के 9 उम्मीदवार चुनकर आ सकते हैं जबकि आघाडी के दो उम्मीदवार जीत सकते हैं।एम फैक्टर में फंसी कांग्रेस

कांग्रेस का संख्या बल इस समय 37 विधायकों का है। जिसमें आंकड़ों के हिसाब से उनका सिर्फ एक उम्मीदवार ही विधान परिषद के लिए चुना जा सकता है। इस एक सीट के लिए प्रदेश कांग्रेस ने कांग्रेस आलाकमान को तीन मुस्लिम उम्मीदवारों डॉ वजाहत मिर्जा, नसीम खान और मुजफ्फर हुसैन के नाम भेजे हैं। दरअसल विधान परिषद में कांग्रेस का पिछले 40 वर्षों से कोई न कोई मुस्लिम सदस्य हमेशा से रहा है। यही कारण है कि प्रदेश कांग्रेस के नेता मुस्लिम कोटा सुरक्षित रखना चाहते हैं। लेकिन सूत्रों से खबर मिली है कि कांग्रेस आलाकमान दिवंगत राजीव सातव की पत्नी प्रज्ञा सातव को फिर से विधान परिषद के लिए उम्मीदवार बना सकता है। हालांकि इसको लेकर सोमवार को फैसला हो सकता है।

भाजपा, शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) में भी अभी तक उम्मीदवार तय नहीं हुए हैं। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि प्रदेश भाजपा ने 17 लोगों की लिस्ट केंद्रीय नेतृत्व को भेजी है, जिसमें से पांच नेताओं के नाम पर मुहर लगेगी। विधान परिषद के लिए जिन नामों का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है उसमें पंकजा मुंडे, रावसाहेब दानवे, चित्रा वाघ, योगेश तलेकर, हर्षवर्धन पाटील और माधवी नाईक जैसे नाम शामिल हैं। हालांकि इस नेता ने यह भी कहा कि भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व प्रदेश भाजपा द्वारा भेजे गए नामों का अपने स्तर पर आकलन कर रहे हैं। शिंदे और अजित गुट भी अभी तक उम्मीदवार का नाम तय नहीं कर पाए हैं।

क्या है विधान परिषद का गणित?

विधानसभा में सदस्यों की संख्या 288 है। लेकिन इस वक्त संख्या बल 274 पर पहुंच गया है। महायुति और उसके सहयोगी निर्दलीयों के साथ यह आंकड़ा 201 तक पहुंचता है। जबकि महाविकास आघाडी के पास 67 सदस्य हैं। जबकि 6 विधायक ऐसे हैं जो तटस्थ हैं। संख्या बल के हिसाब से उम्मीदवार का विजय कोटा 23 है।

Tags:    

Similar News