मिशन महाराष्ट्र: सीपी राधाकृष्णन की नियुक्ति, विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र ने बदले हैं कई राज्यों के राज्यपाल

  • सीपी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया
  • राधाकृष्णन वर्तमान राज्यपाल रमेश बैस की जगह लेंगे
  • कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव होने वाला है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-28 15:37 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। झारखंड के राज्यपाल रहे सीपी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राधाकृष्णन वर्तमान राज्यपाल रमेश बैस की जगह लेंगे। दरअसल राधाकृष्णन की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब राज्य में अगले कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव होने वाला है। खबर है कि विधानसभा चुनाव से पहले राधाकृष्णन की नियुक्ति भाजपा ने मिशन महाराष्ट्र को पूरा करने के लिए की है। साफ सुथरी छवि के माने जाने वाले राधाकृष्णन की नियुक्ति का कांग्रेस ने भी स्वागत किया है। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि हमें उम्मीद है कि नए राज्यपाल राज्य के महापुरुषों का सम्मान करेंगे।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि राधाकृष्णन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के काफी करीबी माने जाते हैं। इसके अलावा अच्छी राजनीतिक पकड़ होने के चलते चुनाव से पहले उन्हें राज्य का राज्यपाल बनाना एक चुनावी रणनीति का हिस्सा है। इस नेता ने यह भी कहा कि साल 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा राज्य में सबसे बड़ा दल उभर कर सामने आया था, लेकिन शिवसेना (अविभाजित) ने भाजपा के साथ सरकार बनाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद राज्य में महाविकास आघाडी की सरकार बनी थी। आघाडी सरकार को तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उस समय काफी परेशान किया था। यही कारण है कि भाजपा ने चुनाव से पहले एक ऐसे नेता को राज्यपाल बनाने का फैसला किया है कि अगर राज्य में भाजपा की सरकार नहीं आती है तो फिर विपक्षी सरकार को वह अपनी शक्तियों के जरिए चुनौती दे सकें।

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद वर्षा गायकवाड़ ने राधाकृष्णन के महाराष्ट्र के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी है। इसके साथ ही गायकवाड़ ने यह भी कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि राधाकृष्णन राज्य के सर्वोच्च पद की गरिमा एवं पवित्रता बनाए रखेंगे। इसके अलावा राज्य के महापुरुषों का भी सम्मान करेंगे। दरअसल भगत सिंह कोश्यारी जब राज्य के राज्यपाल थे तो वह छत्रपति शिवाजी महाराज पर दिए बयान पर विवादों में घिर गए थे। कोश्यारी के बयान का उस समय राज्य के सभी दलों ने विरोध भी किया था।

कौन हैं सीपी राधाकृष्णन?

67 वर्षीय सीपी राधाकृष्णन मूल रूप से तमिलनाडु के रहने वाले हैं। उनका जन्म 4 मई 1957 को तिरुपुर में हुआ था। राधाकृष्णन कोयंबटूर लोक सभा क्षेत्र से दो बार सांसद भी चुने गए हैं। वह तमिलनाडु के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें टिकट दिया था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद पिछले साल उन्हें झारखंड का राज्यपाल बनाया गया था।

Tags:    

Similar News