विपक्ष को चैलेंज: अजित बोले - पहचान बदल कर दिल्ली यात्रा के आरोप साबित हुए छोड़ दूंगा राजनीति

  • उपमुख्यमंत्री ने कहा - आरोप गलत पाए गए तो आरोप लगाने वाले छोड़े राजनीति
  • पहचान बदल कर दिल्ली यात्रा के आरोप साबित करने का चैलेंज
  • अजित ने विपक्ष पर दागा निशाना
  • अजित
  • विधानसभा चुनाव : महायुति में सीट बंटवारे के दौरान सीटों की हो सकती है अदला बदली- अजित पवार

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-02 15:43 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा है कि यदि यह बात साबित हो जाए कि महाराष्ट्र में सत्तापरिवर्तन के लिए मैं नाम व वेष बदल कर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने मुंबई से दिल्ली जाते थे, तो मैं राजनीति से सन्यास ले लूंगा। अजित ने कहा कि लेकिन अगर खबर गलत पाई जाती है, तो उनके खिलाफ आरोप लगाने वालों को राजनीति छोड़ देनी चाहिए। अजित का यह बयान उनकी बहन सुप्रिया सुले द्वारा संसद में नाम लिए बगैर यह मामला उठाने के बाद सामने आया है। शुक्रवार को नाशिक में उपमुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विपक्ष उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रहा है। मीडिया के एक धड़े में प्रकाशित खबरों में दावा किया गया है कि हाल में आयोजित एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान अजित पवार ने कहा था कि उन्होंने दोनों दलों के बीच गठबंधन पर अमित शाह के साथ कुछ बैठकें की थीं। उस बातचीत के दौरान अजित पवार ने कथित तौर पर कहा था कि मैं उन बैठकों में भाग लेने के लिए दिल्ली जाते समय हवाई यात्रा के दौरान मास्क और टोपी पहनता था। हवाई यात्रा के लिए मैंने अपना नाम भी बदल लिया था। अजित के कथित बयानों को आधार बनाकर शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) के नेताओं ने उन पर निशाना साधा।

अजित ने कहा कि वह कुछ भी छिपाकर राजनीति नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं लोकतंत्र में काम करने वाला कार्यकर्ता हूं। मुझे कुछ भी छिपाकर राजनीति करने की आदत नहीं है। हालांकि, हमें विरोधियों द्वारा फर्जी बयानों और झूठी खबरों के जरिये बदनाम किया गया है। अजित ने कहा कि उनके विरोधी सरकार द्वारा लागू की जा रही अच्छी योजनाओं से बौखला गए हैं, इसलिए वे इस तरह की बातें कर रहे हैं। अजित ने कहा कि ‘पहचान बदलकर मेरे दिल्ली जाने की खबरें झूठी हैं। अगर मुझे कहीं जाना है तो मैं खुलेआम जाऊंगा। मुझे किसी से डरने की जरूरत नहीं है। अगर पहचान बदलकर जाने की खबरें सही साबित होती हैं तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा।’ उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘लेकिन अगर खबर गलत पाई जाती है तो बिना किसी सबूत या तथ्य के आरोप लगाने वालों को राजनीति छोड़ देनी चाहिए।’ अजित ने कहा कि जब राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ तब मैं विधानसभा में विपक्ष का नेता था। हर कोई मुझे पहचानता है, इसलिए ऐसा होना असंभव है।

सुप्रिया ने उठाया था लोकसभा में यह मामला

इसके पहले गुरुवार को अजित की चचेरी बहन सांसद सुप्रिया सुले ने लोकसभा में किसी का नाम लिए बगैर यह मामला उठाते हुए कहा था कि महाराष्ट्र के अखबारों में यह खबर छपी है कि एक व्यक्ति ने नाम बदल कर यात्रा की है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। उन्होंने कहा कि टिकट पर यात्री का नाम उसके आधार कार्ड से मेल खाना चाहिए।

विधानसभा चुनाव : महायुति में सीट बंटवारे के दौरान सीटों की हो सकती है अदला बदली- अजित पवार

महायुति के तीनों दलों भाजपा, शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे पर चर्चा शुरू हो गई है। शुरुआती चर्चा में तीनों ही पार्टियों में इस बात पर सहमति बनी है कि जिन सीटों पर पिछले विधानसभा चुनाव में जिस पार्टी ने चुनाव जीता था, वह सीट मूल पार्टी के पास ही रहे। हालांकि सीट बंटवारे के दौरान कुछ सीटों पर अदला बदली हो सकती है। खबर है कि इस महीने के आखिर तक तीनों ही दलों में सीटों का बंटवारा हो सकता है। राकांपा (अजित) प्रमुख अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि महायुति में विधानसभा चुनाव में सीटों को लेकर बातचीत शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि जिन सीटों पर उनके विधायकों ने चुनाव जीता था, वह चाहते हैं कि वह सभी सीटें बंटवारे में उन्हें मिले। तीनों ही दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर जो शुरुआती तौर पर चर्चा हुई है, इनमें से कुछ सीटों पर सहमति बनती हुई दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि अगर किसी सीट पर तुलना में हमारे सहयोगी दल का उम्मीदवार सर्वे में आगे होता हुआ दिखाई देता है तो फिर उस उम्मीदवार को बदला जा सकता है। लेकिन अजित ने कहा कि सीटों के बंटवारे पर फैसला तीनों पार्टियों की आपसी सहमति से ही होगा।

सूत्रों का कहना है कि तीनों ही पार्टियों की बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी है कि अगर महायुति के दलों में सामंजस्य बैठाने के लिए कुछ सिटिंग विधायकों के टिकट काटने होंगे तो ऐसी स्थिति के लिए तैयार रहना होगा। ऐसे में तीनों पार्टियों को किसी भी संभावित बगावत से बचने के लिए तैयारी करनी होगी। खबर है कि अगले सप्ताह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार की फिर से सीट बंटवारे को लेकर बैठक होगी। वहीं सीट बंटवारे पर मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा कि तीनों ही दलों में सीट बंटवारे को लेकर जो चर्चा शुरू हुई है, उस पर आखिरी फैसला महायुति के प्रमुख नेता लेंगे।

Tags:    

Similar News