विधानसभा प्रश्न उत्तर: एसटी महामंडल को सक्षम बनाने 3 सदस्यीय कमेटी गठित, 5150 बसें लीज पर लेंगे

  • रानी बाग में पिछले दो साल में हुई 71 पक्षियों की मौत
  • अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर रायगड के म्हाड़ में होगा पानी का शुद्धिकरण

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-02 15:11 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई. एसटी महामंडल की हालत सुधारने के लिए राज्य सरकार कदम उठा रही है। इसके अलावा कर्मचारियों को वेतन एवं भत्ते देने के लिए सरकार की मदद की आवश्यकता न पड़े, इसके लिए महामंडल के उत्पन्न स्रोतों के निर्माण में बढ़ोत्तरी करने का प्रयास किया जा रहा है। महामंडल अगले कुछ महीनों में 5 हजार 150 नई इलेक्ट्रिक बसें लीज पर लेने की तैयारी में है। जिससे महामंडल की बिगड़ी वित्तीय स्थिति को सुधारा जा सकेगा। मंगलवार को सदस्य कृष्णा गजबे के एक सवाल के जवाब में यह जानकारी मंत्री दादाजी भुसे ने विधानसभा में दी। इस चर्चा में सदस्य बालासाहेब थोरात, भास्कर जाधव, बच्चू कडु और रोहित पवार ने भाग लिया। भुसे ने कहा कि महामंडल के बेड़े में नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल करने का फैसला लिया गया है, जो लीज पर की जाएंगी। इसके बाद सभी डिपो को मांग के अनुरूप बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा महामंडल ने बीएस मानक के तहत 2 हजार 420 बसों की खरीदी की प्रक्रिया पूरी भी कर ली है। इसके अलावा पुरानी डीजल बसों को सीएनजी में परिवर्तित किए जाने का काम भी चल रहा है। इससे डीजल और मरम्मत लागत में बचत होगी। इसके अलावा महामंडल छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त यात्रा देने के एवज में मंडल को करोड़ों रुपए भी मिले हैं। भुसे ने कहा कि एसटी महामंडल अपने सभी कर्मचारियों का वेतन प्रत्येक महीने की 10 तारीख के अंदर भुगतान कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने महामंडल के कर्मचारियों के वेतन और भत्ते संबंधी मांगों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर रायगड के म्हाड़ में होगा पानी का शुद्धिकरण

रायगड जिले के महाड़ शहर के चवदार तालाब के पानी को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के पानी को शुद्ध करने की तर्ज पर एक योजना के तहत पानी शुद्धिकरण की योजना जल्द ही लागू की जाएगी। इस योजना के लिए 65 करोड रुपए और तालाब क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए 7 करोड रुपए की अतिरिक्त राशि मंजूर की जाएगी। इस प्रस्ताव के तहत सभी विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा। मंत्री उदय सामंत ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्य संजय गायकवाड के प्रश्न का जवाब दिया। चर्चा में सदस्य बालासाहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, नितिन राऊत और अनिल देशमुख ने हिस्सा लिया। सामंत ने कहा कि चवदार तालाब के पानी को शुद्ध करने के लिए ऑर्गेनिक बायोटेक कंपनी वर्तमान में हर महीने माइक्रोबॉयल कल्चर का मिश्रण तालाब में छिड़क कर पानी को शुद्ध कर रही है। यह जल शुद्ध प्रणाली पिछले काफी समय से चालू है, लेकिन अब राज्य सरकार ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर ओजोन आधारित पानी को शुद्ध करने का फैसला किया है। सामंत ने कहा कि इस संबंध में राज्य के समाज कल्याण विभाग को प्रस्ताव प्राप्त हो गया है। जिसे 15 दिन के अंदर उच्च स्तरीय समिति से मंजूरी मिल जाएगी। सामंत ने कहा कि म्हाड के चवदार तालाब को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा प्राप्त है और इसका रख रखाव और मरम्मत नगर परिषद और सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत प्राप्त अनुदान से होती है। सदस्य संजय गायकवाड ने कि मौजूदा समय में सरकार जिस तरह से पानी को शुद्ध कर रही है, वह पुरानी तकनीक हो चुकी है। इसलिए सरकार को नई तकनीक के बारे में सोचना चाहिए।

रानी बाग में पिछले दो साल में हुई 71 पक्षियों की मौत

भायखला स्थित मुंबई मनपा के वीरमाता जिजाबाई भोसले उद्यान में पिछले 2 वर्ष में 71 पक्षियों की कई वजह से मृत्यु हो गई। इस मामले में उद्यान के अधिकारी नजर बनाए हुए हैं। इसके अलावा उद्यान में मौजूद पशु पक्षियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता रहा है। इसके लिए पूर्णकालिक पशु चिकित्सक की नियुक्ति भी की हुई है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सदस्य यामिनी जाधव के सवाल के जवाब में यह लिखित जवाब दिया है। लिखित जवाब में कहा गया है कि केंद्रीय प्राणी संग्रहालय प्राधिकरण, दिल्ली के मानकों के अनुसार सभी पशु पक्षियों के स्वास्थ्य का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। उन्हें नियमित आहार के बारे में भी उद्यान के कर्मचारियों को बताया गया है। जवाब में कहा गया है कि रानी बाग उद्यान से मिली जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2022 से अप्रैल 2024 के बीच 71 पक्षियों की वृद्धापन, रक्तस्राव और बीमारियों से मौत हुई है।

Tags:    

Similar News