Jabalpur News: पोर्टल अपडेट होने के कारण नहीं बन पा रहे हैं सीनियर सिटीजन के आयुष्मान कार्ड

  • पिछले माह शुरू हुआ था पोर्टल, आई खराबी
  • 70 वर्ष और इससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों के बनने हैं कार्ड
  • योजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर पोर्टल की खामियाँ दूर की जा रही हैं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-18 13:20 GMT

Jabalpur News: बीते माह शुरू हुई बुजुर्गों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रकिया पर फिलहाल विराम लगा हुआ है। अब तक एक भी बुजुर्ग का आयुष्मान कार्ड इस योजना के तहत नहीं बन सका है। बताया जा रहा है कि सीनियर सिटीजन के लिए जिस पोर्टल से आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं, वह चल नहीं रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर पोर्टल अपडेट हो रहा है, जिसके चलते जिले में भी यह कार्य रुका हुआ है। बता दें कि जिले में 25 सितंबर से पोर्टल की शुरुआत हुई थी। दरअसल पहले से चल रही आयुष्मान योजना के पोर्टल को ही सीनियर सिटीजन के पंजीयन के लिए अपडेट किया गया था, लेकिन कुछ ही समय बाद पोर्टल में समस्याएँ आने लगीं, जिसके चलते पंजीयन कार्य रोक दिया गया।

योजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर पोर्टल की खामियाँ दूर की जा रही हैं, ऐसे में पोर्टल फिर से कब शुरू होगा, अभी कहा नहीं जा सकता। बताया जा रहा है कि जिले में 70 वर्ष और इससे अधिक उम्र के करीब 50 हजार बुजुर्गों को इसका फायदा मिल सकेगा।

हर वर्ग के सीनियर सिटीजन को लाभ

जानकारी के अनुसार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत अब 70 वर्ष और इससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत 5 लाख का उपचार नि:शुल्क दिया जाता है। इस योजना के तहत अब वे बुजुर्ग भी लाभान्वित होेंगे जो गरीबी रेखा से इतर अन्य वर्गों से हैं।

योजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार पंजीयन के लिए राशन कार्ड की बाध्यता नहीं होगी, सिर्फ आधार कार्ड और समग्र आईडी से आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकेगा। बुजुर्ग अँगूठा लगाकर या आधार ओटीपी देकर किसी भी एमपी ऑनलाइन सेंटर या सीएचसी सेंटर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Tags:    

Similar News