Jabalpur News: बड़े व छोटे स्टेशनों के सफाई सिस्टम सुधारने हो रही प्लानिंग

  • डीआरएम श्री शील ने पत्रकारों से चर्चा में कहा- सफाई पखवाड़े को भी त्योहार मानें ताकि बनी रहे स्वच्छता
  • सफाई पखवाड़े को त्योहार मानकर कार्य करना चाहिए ताकि स्वच्छता बनी रहे।
  • स्टेशन, रेलवे काॅलाेनी और कार्यालयों में भी सफाई को प्राथमिकता दी गई।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 11:16 GMT

Jabalpur News: रेल प्रशासन द्वारा सफाई को लेकर काफी गंभीरता बरती जा रही है। ट्रेन, प्लेटफाॅर्म व स्टेशन परिसर को साफ रखने जहाँ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। वहीं बड़े स्टेशनों के साथ ही छोटे स्टेशनों के सफाई सिस्टम को सुधारने हेतु प्लानिंग की जा रही है।

अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जल्द ही इस पर कार्य किए जाएँ। उक्त जानकारी डीआरएम विवेक शील ने बुधवार को पत्रकारों से चर्चा में दी। उन्होंने कहा कि यह प्रयास होना चाहिए कि हर दिन स्टेशन साफ सुथरा रहे। सफाई पखवाड़े को त्योहार मानकर कार्य करना चाहिए ताकि स्वच्छता बनी रहे।

पत्रकारों से चर्चा में डीआरएम श्री शील ने कहा कि रेलवे द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता अभियान में अधिकारी-कर्मचारी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सभी अपने स्तर पर श्रम कर रहे हैं। अधिकारियों को तो यह भी कहा गया है कि अगर वे बाहर सफाई अभियान में भाग नहीं ले सकते, तो अपने कार्यालय में ही जहाँ बैठते हैं वहीं सफाई को प्राथमिकता दें।

स्टेशन से लेकर काॅलाेनियों तक की गई सफाई-डीआरएम श्री शील ने बताया कि 1 से 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस दौरान स्टेशन, रेलवे काॅलाेनी और कार्यालयों में भी सफाई को प्राथमिकता दी गई।

संरक्षित व सुरक्षित रेल संचालन पहली प्राथमिकता

पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में को-ऑर्डिनेशन रिव्यू मीटिंग आयोजित की गई। इस बैठक में उन्होंने कहा कि संरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन पहली प्राथमिकता है।

रेल कर्मियों को सेफ्टी अनुरक्षण के दौरान मिलने वाली सुविधाओं एवं सेफ्टी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। बैठक में संरक्षा की समीक्षा करते हुए श्रीमती बंदोपाध्याय ने सभी स्थानों पर गेटमैन की नियमित पेट्रोलिंग एवं सेफ्टी काउंसलिंग करने और रेल संचालन में सेफ्टी के दौरान मिलने वाली सुविधाओं व सेफ्टी उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

महाप्रबंधक ने तीनों मंडलों पर कैपिटल एक्सपेंडिचर का अधिकतम उपयोग व सिग्नल फेल्युअर पर अंकुश लगाने दिशा-निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने तीनों मंडलों पर डीआरएम द्वारा रेल संरक्षा की दृष्टि से रेलखंडों पर रात्रिकालीन निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी प्रभात कुमार, एकनाथ मोहकर सहित मुख्य विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। इनके अलावा जबलपुर, भोपाल व कोटा के डीआरएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी जुड़े रहे।

Tags:    

Similar News