Jabalpur News: नेटवर्क न मिलने से परेशान यात्री, टिकट बनने में आ रही दिक्कत

  • रेलवे के आरक्षण काउंटर पर डिजिटल पेमेंट सिस्टम लड़खड़ाया, बन रही विवाद की स्थिति
  • बार-बार आने से वाहन पार्किंग स्टैंड में भी पार्किंग शुल्क देना पड़ रहा है।
  • पिछले दिनों कुछ लोगों द्वारा ऑनलाइन पेमेंट का भुगतान कर दिया गया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-21 12:17 GMT

Jabalpur News: रेलवे द्वारा बुकिंग व पार्सल विभाग में हर काम के भुगतान को पूरी तरह से डिजिटल करने का प्रयास किया जा रहा है। इन दोनों विभागों में यह सुविधा चालू भी कर दी गई है, मगर आरक्षण कार्यालय में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम कारगर साबित नहीं हो रहा है, बल्कि यात्रियों के साथ ही रेलवे कर्मचारियों के लिए भी यह सिरदर्द बनते जा रहा है।

कई बार तो यात्री झल्लाकर काउंटर पर बैठे कर्मचारियों से विवाद तक करने लग जाता है। आरक्षण कार्यालय में नेटवर्क नहीं मिलने से ऑनलाइन भुगतान में हो रही देरी के चलते टिकट बनने में भी काफी दिक्कतें आ रही हैं।

जानकारों का कहना है कि रेलवे ने आरक्षण कार्यालय में पीओएस स्कैनर, डिजिटल पेमेंट स्कैनर सहित ऑनलाइन भुगतान के लिए अन्य सुविधाएँ प्रारंभ की गई हैं मगर इस कार्यालय में हर वक्त नेटवर्क स्लो होने के कारण टिकट बनने में देरी होने के साथ ही कई बार तो टिकट बन ही नहीं पाती है, इसके बाद लोगों को नकद राशि का भुगतान तक करना पड़ रहा है।

बताया जाता है कि पिछले दिनों कुछ लोगों द्वारा ऑनलाइन पेमेंट का भुगतान कर दिया गया, मगर सर्वर स्लो होने के कारण इनके खाते से राशि ताे कट गई लेकिन रेलवे के खाते तक यह राशि नहीं पहुँची जिससे इन्हें नकद राशि का भुगतान करने के बाद टिकट मिल सकी।

एक यात्री ने बताया कि उसकी राशि कटने के बाद भी जब टिकट नहीं बनी तो उसे एटीएम से राशि निकालकर टिकट लेनी पड़ गई। अब दो माह से वह ऑनलाइन खाते से जो राशि कट गई है उसे वापस लेने चक्कर लगा रहा है। यहाँ बार-बार आने से वाहन पार्किंग स्टैंड में भी पार्किंग शुल्क देना पड़ रहा है।

Tags:    

Similar News