Jabalpur News: अभी लोकार्पण तक हुआ नहीं और नीचे सड़क पर कब्जे की होड़, राहगीरों की मुश्किलें बढ़ीं

  • मदन महल से लेकर रानीताल और आगा चौक तक बदतर हालात
  • कुछ हिस्से को ऑटो और माल वाहकों ने अघोषित स्टैण्ड बना लिया
  • सड़कें चौड़ी तो जरूर हुईं लेकिन स्थिति पहले जैसी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-21 13:09 GMT

Jabalpur News: दमोहनाका-मदन महल फ्लाईओवर के नीचे जितने हिस्से में सीमेण्टेड सड़क पूरी बन चुकी उसमें अब कब्जा करने की इन दिनों होड़ सी मची है। हर प्रमुख चौराहे पर अस्थाई कब्जों के साथ ही वाहनों के अघोषित स्टैण्ड से बनते जा रहे हैं। इन कब्जों ने इन सड़कों से निकलने वालों के लिए मुसीबत बढ़ा दी है।

जब फ्लाईओवर का निर्माण आरंभ हुआ तो लगा जैसे इसके बनने के साथ नीचे जो सड़क बनेगी उसमें चौड़ाई बढ़ने के साथ जनता को राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। सड़क चौड़ी और सपाट हैं पर अतिक्रमणकारियों ने सहूलियत को खत्म करना शुरू कर दिया है।

कई प्रमुख चौराहों पर तो दशा ऐसी है कि इनकी वजह से ट्रैफिक जाम होता है। अब फ्लाईओवर के नीचे जब तक इन अवैध कब्जा करने वालों को खदेड़ा नहीं जाता है, तब तक चौड़ी सड़कों पर भी ट्रैफिक आसान नहीं हो सकता है।

यहाँ अलग-अलग तरह से अतिक्रमण

रानीताल चौक पर एक बायें हिस्से में ऑटो का स्टैण्ड सा बन गया है। यहाँ पर एक हिस्से से इनकी वजह से निकलना मुश्किल होता है। इसी चौराहे पर फुटपाथ पर चाट, चाइनीज के ठेले वालों ने कब्जा करना शुरू कर दिया, जिससे गढ़ा की ओर जाम की नौबत बनती है।

मदन महल चौराहे पर फ्लाईओवर के नीचे माल वाहक ऑटो खड़े होने लगे हैं जिससे बड़े हिस्से में यह ट्रैफिक का कबाड़ा करने उतारू हैं। आगा चौक एरिया में तो ट्रक फ्लाईओवर के नीचे खड़े किये जाने लगे हैं जिससे निकलने लायक जगह ही लोगों को नहीं मिल पाती है। कई तरह के कब्जे हैं जो नई सड़क के लिए चुनौती साबित हो रहे हैं।

सिग्नल लगे तभी कन्ट्रोल होगा ट्रैफिक

एक्सपर्ट का मानना है कि रानीताल चौराहा पर फ्लाईओवर के नीचे ट्रैफिक को आसान बनाने यहाँ पर ट्रैफिक सिग्नल लगाना होगा। अलग-अलग 6 हिस्सों की सड़क पर सभी हिस्सों से वाहन आते हैं जिसमें कई बारी आदमी को समझ ही नहीं आता है कि मुड़ना कहाँ से है। बाहर से आने वाले वाहन चालकों को तो इस चाौराहे पर ट्रैफिक को समझना आसान नहीं है। जानकारों का कहना है कि इस चौराहे पर जल्द ही ट्रैफिक सिग्नल लगाना होगा।

Tags:    

Similar News