Jabalpur News: इंदौर में दीपावली की सफाई का कचरा उठाने अतिरिक्त गाड़ियाँ, इधर पहले से ही 75 कचरा वाहनों की कमी

  • दीपावली में शहर में निकलेगा दोगुना कचरा, अभी तक कोई तैयारी नहीं, यही हाल रहा तो बढ़ेगी समस्या
  • दीपावली के सफाई का कचरा उठाने के लिए अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की जरूरत होगी।
  • नगर निगम को 300 अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की जरूरत होगी।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-15 14:03 GMT

Jabalpur News: स्वच्छता में इंदौर नंबर वन यूँ ही नहीं बना। इसके लिए इंदौर में एडवांस में योजना तैयार की जाती है। दीपावली की सफाई का कचरा उठाने के लिए इंदौर में अतिरिक्त कचरा गाड़ियाँ लगाई गई हैं। और इधर हमारे शहर में हालत ये हैं कि यहाँ पर पहले से ही कचरा परिवहन करने वाले 75 वाहनों की कमी है। सामान्य दिनों में निकलने वाला कचरा ही नहीं उठ पा रहा है। ऐसे में दीपावली की सफाई से निकलने वाला कचरा कैसे उठ पाएगा, इसके लिए नगर निगम ने कोई योजना तैयार नहीं की है। जानकारों का मानना है कि इस दिशा में जल्द ठोस कदम नहीं उठाए गए तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

जानकारों के अनुसार इंदौर में सामान्य दिनों में 1200 टन कचरा निकलता है। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए एक हजार से अधिक कचरा गाड़ी घर-घर पहुँचती है। अनुमान लगाया गया है कि दीपावली की सफाई का दोगुना कचरा निकलेगा। इसके लिए अतिरिक्त कचरा गाड़ियाँ लगाने की योजना अभी से तैयार कर ली गई है। शहर में सामान्य दिनों में औसत 500 टन कचरा निकलता है। इस काम के लिए 400 कचरा गाड़ियों की जरूरत है। वर्तमान में केवल 325 कचरा गाड़ियाँ ही काम कर रही हैं। सामान्य दिनों में 75 कचरा गाड़ियों की कमी होने के कारण कई क्षेत्रों का कचरा ही नहीं उठ पाता। ऐसे में दीपावली के सफाई का कचरा उठाने के लिए अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की जरूरत होगी।

एक से दो दिन में शुरू हो जाएगा सफाई का काम

दशहरे का त्योहार समाप्त हो चुका है। एक या दो दिन के भीतर लोग अपने घरों की सफाई का काम शुरू कर देंगे। ऐसे में शहर के सभी क्षेत्रों से अतिरिक्त कचरा निकलना शुरू हो जाएगा। ऐसे में कचरा गाड़ियाँ पूरा कचरा नहीं उठा पाएँगी। लोगों को सड़क पर कचरा फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। नागरिकों का कहना है कि नगर निगम को दीपावली की सफाई के कचरे को एकत्र करने के लिए अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की व्यवस्था करनी चाहिए।

300 अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की होगी जरूरत

दीपावली की सफाई के दौरान दोगुना कचरा निकलेगा। अतिरिक्त कचरे को एकत्रित करने के लिए नगर निगम को 300 अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की जरूरत होगी। इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों को अभी से रणनीति तैयार करनी चाहिए।

एक नजर

इंदौर में सामान्य दिनों में 1200 टन कचरा निकलता है।

जबलपुर शहर में सामान्य दिनों में औसत 500 टन कचरा निकलता है।

शहर में कचरे के परिवहन के लिए a400 कचरा गाड़ियों की जरूरत है।

वर्तमान में शहर में केवल 325 कचरा गाड़ियाँ ही काम कर रही हैं।

पर्व को लेकर शहर में 300 अतिरिक्त कचरा गाड़ियों की जरूरत।

दीपावली की सफाई का कचरा एकत्र करने के लिए दो पालियों में कचरा गाड़ी चलाने की योजना बनाई जाएगी। इस संबंध में जल्द ही वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा।

-संदीप जायसवाल, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

Tags:    

Similar News