मध्यप्रदेश: देवेन्द्रनगर में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

देवेन्द्रनगर में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा
  • देवेंद्रनगर में पल्स पोलियो कार्यक्रम का हुआ आयोजन
  • नगर पंचायत अध्यक्ष ने बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई
  • कार्यक्रम के दौरान पत्रकारगण एवं अस्पताल का स्टाफ उपस्थित रहा

डिजिटल डेस्क, देवेन्द्रनगर। रविवार 23 जून को देवेंद्रनगर में पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने एवं जन जागृति लाने के लिए गुनौर विधानसभा अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवेंद्रनगर में नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमति शिवांगी गुप्ता द्वारा बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर इसका शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के बारे में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अभिषेक जैन द्वारा बताया गया कि पोलियो या पोलियोमाइलाइटिस एक घटक उग्र रूप की संक्रामक बीमारी है इससे पोलियो के विष्णु व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है इस हमले से कुछ घंटे के भीतर ही यह अपने विषैले रूप में व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र को पूरी तरह पंगु कर देता है जिससे बच्चा अपंग हो जाता है।

5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे पोलियो रोग के लिए अति संवेदनशील होते हैं चूंकि पोलियो के उपचार की कोई निश्चित दवा अभी तक नहीं बनाई जा सकी है इसलिए इसे फैलने से रोकने का सबसे बेहतर उपाय है। पोलियो को रोकने का एकमात्र उपाय पोलियो का टीकाकरण कराना ही है। इस कार्यक्रम में ब्लॉक देवेंद्र नगर में 239 बूथ एवं आठ ट्रांजेक्शन टीम एवं मोबाइल टीम बनाई गई है। जिसमें 523 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम का सुपरविजन करने के लिए 27 सुपरवाइजर की ड्यूटी लगाई गई है जिससे ब्लॉक के समस्त बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा सके।

कार्यक्रम के दौरान समस्त पत्रकारगण एवं अस्पताल का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। डॉ. अभिषेक जैन द्वारा सभी अभिभावकों से ० से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए अपील की गई है। इस दौरान पूर्व मंडल ब्लॉक मंडल अध्यक्ष ललित गुप्ता, बीपीएम संध्या सिंह, बीई सोमवती प्रजापति, नर्सिंग ऑफिसर और सीएचसी स्टाफ मौजूद रहा।

Created On :   24 Jun 2024 3:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story