मध्यप्रदेश: 77 प्राचार्य को मिला उच्चतर पद का प्रभार

मध्यप्रदेश: 77 प्राचार्य को मिला उच्चतर पद का प्रभार

डिजिटल डेस्क, भेापाल। स्कूल शिक्षा विभाग ने हाई स्कूल प्राचार्य को उच्चतर पद का प्रभार देते हुए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य के समकक्ष पद स्थापना देने के आदेश दिए हैं। इसके बाद प्राचार्यों की पदस्थापना डाइट, राज्य शिक्षा केंद्र, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी, योजना अधिकारी के पदों पर की गई है।

इधर मप्र शासन द्वारा मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठन के पदाधिकारियों को उच्च पद का प्रभार उसी जिले में देने की मांग की है।

बता दें कि वर्तमान में उच्च पद का प्रभार देने की प्रक्रिया चल रही है। इसी कड़ी में मान्यता प्राप्त संगठन के पदाधिकारियों को उनके कार्य क्षेत्र के जिले, तहसील, ब्लाक के मुख्यालय की शालाओं में उच्च पद का प्रभार दिया जावे एवं उच्च पद के प्रभार की शालाओं में कार्यभार ग्रहण स्वेच्छा से करते हुये कार्यभार ग्रहण करने की अनिवार्यता समाप्त करने की मांग की है। मप्र शिक्षक कांग्रेस के प्रांताध्यक्ष सुभाष सक्सेना ने बताया कि उच्च पद का प्रभार दूर सुदूर क्षेत्रों अथवा अन्य जिलों में पदस्थापना की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पदोन्नति स्वेच्छा से होती है, जवरिया, अनिवार्यता समाप्त कर जिन शिक्षकों की सेवानिवृत्ति में 3 वर्ष का समय शेष है कम से कम उन्हें तो उसी शाला अथवा मुख्यालय पर उच्च पद का प्रभार दिया जाये। सक्सेना ने चेतावनी देते हुए कहा यदि संगठन के सुझावों पर विभाग द्वारा गंभीरता से विचार नहीं किया गया तो न्यायालय की शरण में जाने के लिये बाध्य होना पड़ेगा।

Created On :   4 Aug 2023 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story