मध्यप्रदेश: एक पेड मां के नाम अभियान में सहभागिता के संबंध में प्रतिभागियों के लिए निर्देश

एक पेड मां के नाम अभियान में सहभागिता के संबंध में प्रतिभागियों के लिए निर्देश
  • एक पेड मां के नाम की थीम पर भी पौधे रोपने का अभियान शुरू
  • अभियान में सहभागिता के संबंध में प्रतिभागियों के लिए निर्देश
  • गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से वायुदूत अंकुर एप को डाउनलोड करें

डिजिटल डेस्क, पन्ना। शासन के निर्देशानुसार पन्ना जिले में भी वर्षाकाल में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण के लिए पौधरोपण महाअभियान संचालित किया जा रहा है जिसके तहत एक पेड मां के नाम की थीम पर भी पौधे रोपने का अभियान शुरू किया गया है। इसमें आम नागरिक शामिल होकर प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सकते हैं। प्रतिभागियों को वायुदूत एप पर पंजीयन कर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा।पौधे रोपने के उपरांत एप पर फोटो अपलोड करने की प्रक्रिया निर्धारित की गई है।

सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से वायुदूत अंकुर एप को डाउनलोड कर हिन्दी या अंग्रेजी भाषा का चयन करना होगा। इसके उपरांत नागरिक लॉगइन पर क्लिक कर एवं मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगइन कर सकते हैं। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर सत्यापन करने के उपरांत प्रतिभागी को पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करना होगी। इसी तरह सत्यापन उपरांत नया वृक्षारोपण पर क्लिक कर उपलब्ध सूची में से पौधों की प्रजाति का चयन करना होगा। रोपित पौधे की प्रजाति उपलब्ध न होने पर अदर्स ऑप्शन पर क्लिक कर रोपित की जाने वाली प्रजाति के पौधे का नाम अंकित कर सकते हैं। इसके बाद रोपित पौधों की संख्या और फोटोग्राफ एप के माध्यम से अपलोड करना होगा।वृक्षारोपण स्थल की जानकारी देने के लिए प्लांटेशन साइट इनफॉरमेशन लिखकर रोपित वृक्ष की फोटोग्राफ पुन: देखने और 30 दिवस के बाद दूसरा फोटोग्राफ अपलोड करने के लिए वृक्षारोपण प्रगति पर क्लिक करें।

एप के जरिए प्रतिभागी पौधे की दूसरी फोटो अपलोड कर सहभागिता प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आम नागरिक एक पेड मां के नाम अभियान के बारे में अधिक जानकारी के लिए एक पेड मां के नाम (प्लांट 4 मदर)पर क्लिक कर सकते हैं। सभी प्रतिभागियों को वायुदूत एप से ही पौधरोपण की फोटोग्राफ खींच कर अपलोड करना अनिवार्य है। इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क न होने की स्थिति में भी ऑफलाइन मोड में एप के माध्यम से फोटाग्राफ अपलोड कर सकेंगे। मोबाइल पर नेटवर्क आने पर फोटोग्राफ स्वत: ही एप पर अपलोड हो जाएंगे। ऑफलाइन अवस्था में एप पर फोटो अपलोड करने के लिए पूर्व से एप पर लॉगिन रहना आवश्यक होगा।

Created On :   15 July 2024 6:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story