वेदर अलर्ट: देश के कई राज्यों में जलप्रलय, गुजरात में बाढ़-बारिश से 15 की मौत, बिहार में नदियां उफान पर, एमपी में ऐसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्यों में जलप्रलय, गुजरात में बाढ़-बारिश से 15 की मौत, बिहार में नदियां उफान पर, एमपी में ऐसा रहेगा मौसम
  • देश के कई राज्यों में बाढ़ बारिश का दौर जारी
  • गुजरात में 15 की मौत
  • बिहार में गंगा नदी उफान पर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित गुजरात राज्य है। राज्य के करीब 1 दर्जन जिलों में बीते 24 घंटे के दौरान 200 ममी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। वहीं, करीब 18 जिलों में बाढ़ के हालात हैं। राजकोट और मोरबी समेत 5 जिलों में बाढ़ में फंसे लोगों के रेस्क्यू के लिए सेना को तैनात किया गया है।

अब तक 15 की मौत

गुजरात में बाढ़-बारिश से लोगों को जान गंवानी पड़ी हैं। राज्य में बीते तीन दिनों के दौरान 15 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 23 हजार लोगों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। खराब मौसम का असर ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ा है। 50 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं लगातार हो रही बारिश के खतरों को देखते हुए अहमदाबाद, राजकोट, बोटाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, कराच और मोरबी में प्राइमरी-सेकेंडरी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में मानसून सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। राज्य के सभी जलाशय लबालब हो चुके हैं। विभाग ने आने वाले दो दिनों तक राज्य में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

वाराणसी की सड़कें बनी तालाब

उत्तरप्रदेश के कई जिलों में भी बारिश कहर बनकर बरस रही है। राज्य के वाराणसी में बीते दिन इतनी बारिश हुई कि सड़कों पर खड़े वाहन नाव की तरह तैरते नजर आए। यूपी में बीते 24 घंटे के दौरान 40 जिलों में 4.7 मिमी बारिश हुई। वहीं बलिया में सरयू नदी खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है।

कश्मीर में बादल फटने से तीन की मौत

पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर में भी आसमानी आफत कहर बरपा रही है। यहां के रामबन में बादल फटने से तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि चार बुरी तरह घायल हो गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ की टीम को बचाव कार्य के लिए मौके पर रवाना किया गया है। जम्मू-कश्मीर के साथ ही एक और पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी लगातार हो रही भारी बारिश से 126 सड़कें बंद हो गई हैं।

बिहार में नदियां उफान पर

बिहार की सीमा से सटे भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल में लगातार हो रही बारिश से बिहार में नदियां उफान पर हैं। बात करें गंगा नदी की तो इसका जलस्तर बढ़ने से राज्य के भागलपुर, मुंगेर और वैशाली के निचले इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। राजधानी पटना में भी गंगा का जलस्तर बढ़ने से स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

एमपी में दो दिन बाद बनेगा स्ट्रॉन्ग सिस्टम

मध्यप्रदेश में दो दिन बाद यानी 30-31 अगस्त को बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बन रहा है। जिससे आधे राज्य खासकर पूर्वी हिस्से में जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान एमपी के जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के 28 जिलों में तेज बारिश होगी। वहीं, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर में भी इस दौरान बारिश होने की संभावना है।

Created On :   28 Aug 2024 7:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story