Seoni News: फसल गिरदावरी के प्रकरणों को शीघ्र करें पूर्ण, समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

फसल गिरदावरी के प्रकरणों को शीघ्र करें पूर्ण, समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश
  • बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने लिया हिस्सा
  • चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाने के आदेश
  • गठित दल की रिपोर्ट पर हुई चर्चा

Seoni News: सोमवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई समय सीमा बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने फसल गिरदावरी के प्रकरणों को शीघ्र पूर्ण करने, लंबित शिकायतों को शीघ्र निबटाने, छात्रावासों में सुव्यवस्था आदि को लेकर निर्देश दिए। कलेक्टर संस्कृति जैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर सीएल चनाप, अपर कलेक्टर सुनीता खंडायत सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही।

तहसीलदारों पर जताई नाराजगी

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाइन, समय सीमा में दर्ज प्रकरणों, जनसुनवाई, विभिन्न आयोग की शिकायतों सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने 50 दिवस से अधिक समय से लंबित सभी शिकायतों में अपडेट फॉलोअप दर्ज करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने स्वामित्व योजना की अनुभागवार प्रगति के दौरान अपेक्षाकृत प्रगति न होने पर सभी तहसीलदारों पर नाराजगी व्यक्त कर सभी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही फसल गिरदावरी के लंबित प्रकरणों को भी तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

सडक़ की गुणवत्ता पर दें ध्यान

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग आरके हनुमंते को बंडोल-कोहका मार्ग का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच करते हुए आवश्यक सुधार कार्य कराने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने मार्ग में जल निकासी व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने छात्रावासों-आश्रमों के निरीक्षण के लिए गठित दल की रिपोर्ट पर भी विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने दस्तावेजों के संधारण तथा अन्य गंभीर लापरवाही बरतने वाले अधीक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

चरनोई भूमि से हटाएं अतिक्रमण

कलेक्टर ने बैठक में गौशालाओं के संचालन की स्थिति तथा चरनोई भूमि पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की भी तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ऐसी सभी चिन्हांकित चरनोई भूमि जिनमें निर्देशों के उपरांत भी अब तक पशुओं के लिए चारा नहीं लगाया गया है। उनके संबंधित ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के उपयंत्रियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने गौशाला संचालन कार्यों से जुड़े आजीविका मिशन के महिला स्व-सहायता समूहों के निरंतर प्रशिक्षण तथा मार्गदर्शन के निर्देश पशुपालन विभाग तथा आजीविका मिशन के अधिकारियों को दिए गए हैं।

केंद्रों में बच्चे रहें उपस्थित

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज बच्चें तथा पोषण ट्रेकर ऐप के डेटा की समीक्षा कर महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पात्र बच्चे अनिवार्यत उपस्थित रहे यह मॉनिटरिंग की जाए। आंगनबाड़ी में उपस्थित बच्चों को मीनू अनुसार भोजन तथा नाश्ता समय में उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने आगामी त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को डेयरी एवं खाद्य प्रतिष्ठानों के निरीक्षण की गति बढ़ाते हुए खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने बैठक में कर्माझिरी वनग्राम के विस्थापन प्रक्रिया की प्रगति की भी समीक्षा की तथा नवीन कर्माझिरी बसाहट को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

Created On :   1 Oct 2024 3:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story