मूलभूत समस्याएं: बूढी मां को गोद में उठाकर बेटे ने कराया नाला पार

बूढी मां को गोद में उठाकर बेटे ने कराया नाला पार
  • ग्रामीणों ने श्रमदान कर नाले पर बनाई थी पुलिया, बारिश में ढई गई
  • जुन्नारदेव के कई गांव मूलभूत समस्याओं से वंचित
  • गांव तक आपातकालीन सेवाएं मिलना मुश्किल

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव। आदिवासी बाहुल्य जुन्नारदेव तहसील में कई ग्राम ऐसे हैं जो आज भी सडक़, बिजली और पानी जैसी मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे हैं। गुरुवार को ग्राम पंचायत सातग्वारी ग्राम पंचायत के जंगलडेहरी भैसाईढाना में एक ऐसा नजारा देखने को मिला जहां एक बेटे ने अपनी बूढ़ी मां को गोद में लेकर नाला पार कराया। गौरतलब है कि इस नाले पर क्षेत्र के लोगों ने अपने खर्च से सीमेंट पाइप खरीदकर श्रमदान से पुलिया बनाई थी जो बारिश में बह गई।

भैसाईढाना में लगभग 40 परिवार निवास करते हैं। इनमें रुपेश बेले का परिवार भी शामिल है। रुपेश की 70 वर्षीय माताजी कमलाबाई तीन साल से बीमार होने के कारण व्हीलचेयर के सहारे चलती फिरती है। बीते कुछ दिनों से वे सर्दी जुकाम और बुखार से पीडि़त हैं। गुरुवार को उनकी हालत गंभीर होने के कारण रुपेश ने मां को सातग्वारी के उप स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने का निर्णय लिया। भैसाईढाना से बिंदरई होकर सातग्वारी जाना होता है। भैसाईढाना से बिंदरई के बीच स्थित पुलिया तक रुपेश बूढ़ी मां को कीचड़ भरे रास्ते से व्हीलचेयर पर ले गया। नाले तक पहुंचने के बाद व्हीलचेयर बेकाम नजर आई। इस दौरान रुपेश ने बूढ़ी मां को गोद में उठाकर नाला पार कराया। इसके बाद व्हील चेयर से आगे का सफर पूरा किया। ग्रामीणों का कहना है कि बुजुर्ग और बीमार लोगों को इसी प्रकार नाले में से उतरकर रास्ता पार करना होता है।

हर बार मिला सिर्फ आश्वासन

ग्राम पंचायत सातग्वारी के जंगलडेहरी (भेसाईढाना) में बारिश से पहले श्रमदान करके भैसाईढाना और बिंदरई के बीच नाले में रपटे का निर्माण किया था जो अतिवृष्टि के कारण ढह गया है। इस रास्ते को लेकर ग्रामीणों ने कई बार ग्राम पंचायत सातग्वारी और जनपद पंचायत जुन्नारदेव में गुहार लगाई लेकिन उन्हें आश्वासन ही मिला। एकमात्र रास्ता होने के कारण यहां निवासरत ग्रामीणों को टूटी हुई पुलिया के बाजू से नाले में उतरकर आगे निकलना पड़ रहा है। बीमार और बुजुर्गों के लिए यह रास्ता किसी खतरे से काम नहीं है। स्कूली छात्र-छात्राएं भी इसी मार्ग से होकर गुजरते हैं। इस गांव तक आपातकालीन सेवाएं मिलना मुश्किल है।

इनका कहना है

उक्त पुलिया के निर्माण कार्य हेतु कई बार ग्राम सचिव को बोला जा चुका है किंतु कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। जनपद पंचायत जुन्नारदेव में भी समस्या के निराकरण हेतु सूचना दी गई है।

- गणेश यदुवंशी

उपसरपंच, ग्राम पंचायत सातग्वारी

सातग्वारी के भैसाईढाना मार्ग पर पुलिया बहने से लोगों को आवागमन में हो रही परेशानी की जानकारी आज ही मिली है। मौका स्थल पर जाकर निरीक्षण किया जाएगा।

- वारू धुर्वे

सहायक यंत्री, जनपद पंचायत जुन्नारदेव

Created On :   27 Sept 2024 4:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story