पन्ना: आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम, प्रभावित ग्रामों में खिलाई जाएगी दवा

आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम, प्रभावित ग्रामों में खिलाई जाएगी दवा
  • पन्ना जिले में आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन
  • ग्रामीणों में फैलाई गई जागरूकता
  • आवश्यक कार्यवाही के लिए भी निर्देशित किया गया

डिजिटल डेस्क, पन्ना। आयुष संचालनालय के निर्देशानुसार मलेरिया को फैलने से रोकने के लिए होम्योपैथी औषधि मलेरिया ऑफ.200 का चिन्हित मलेरिया प्रभावित ग्रामों में रहने वाले प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य को सेवन कराया जाएगा। प्रथम चरण में औषधि की खुराक 18 जुलाई 25 जुलाई एवं 01 अगस्त को दी जाएगी। इसी तरह द्वितीय चरण में 22 एवं 29 अगस्त व 5 सितम्बर को एक-एक खुराक की 6-6 गोलियां खिलाई जाएंगी।

आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम का क्रियान्वयन मलेरिया विभाग से प्राप्त प्रभावित हाई रिस्क ग्रामों में ही आंगनबाडी व आशा कार्यकर्ता द्वारा दवा वितरण कर किया जाएगा।इस संबंध में जिला कलेक्टर द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला मलेरिया अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही औषधि वितरण कार्य के लिए बीएमओ और परियोजना अधिकारियों को कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से अपने स्तर पर आवश्यक कार्यवाही के लिए भी निर्देशित किया गया है।

अजयगढ विकासखण्ड में 11 ग्राम एवं अजयगढ के तीन वार्ड, अमानगंज में 03 ग्राम, पवई में 05 ग्राम और देवेन्द्रनगर में 02 ग्राम के प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य को खुराक का सेवन कराया जाएगा।

Created On :   15 July 2024 7:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story