एडीआर रिपोर्ट में खुलासा: लोकसभा चुनाव 2024 का सबसे गरीब उम्मीदवार, जिसकी कुल संपत्ति 2 रुपये

लोकसभा चुनाव 2024 का सबसे गरीब उम्मीदवार, जिसकी  कुल संपत्ति 2 रुपये
  • 6 वें चरण के अमीर-गरीब उम्मीदवार
  • सबसे गरीब रणधीर सिंह
  • रोहतक लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं रणधीर सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 4 चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है। वहीं अब पांचवे चरण के मतदान की तैयारी जारी है। पांचवे चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों के लिए 20 मई को मतदान होना है। वहीं 6 वें चरण के लिए 25 मई को मतदान किया जाएगा। इसी बीच एडीआर रिपोर्ट ने लोकसभा चुनाव 2024 के 6 वें चरण के लिए अमीर -गरीब उम्मीदवारों की सूची जारी की है। 6 वें चरण में सबसे गरीब उम्मीदवार का नाम है रणधीर सिंह। रणधीर सिंह रोहतक लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इन्होंने अपने हलफनामें में कुल संपत्ति 2 रुपये घोषित की है। यानी ये एक पानी की बोतल तक नहीं खरीद सकते। दरअसल लोकसभा चुनाव के छठे चरण में चुनाव लड़ने वालों में कई उम्मीदवारों के पास करोड़ों रुपये की संपत्ति है। वहीं दूसरी तरफ एक उम्मीदवार ऐसा भी है जिसके पास मात्र रुपये की संपत्ति है।

आपको बता दें चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवार नामांकन दर्ज करने के दौरान चुनावी हलफनामा निर्वाचन आयोग को प्रस्तुत करते हैं। इस हलफनामें में उन उम्मीदवारों की शिक्षा, क्राइम कुंडली, कुल संपत्ति इत्यादि की जानकारी होती है। ऐसे में आज हम आपकों सबसे गरीब उम्मीदवार के बारे में बताने वाले हैं जिसकी कुल संपत्ति 2 रुपये की है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर द्वारा एक रिपोर्ट में दी गई। एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण का चुनाव 25 मई को होने जा रहा है। इस चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार का नाम है रणधीर सिंह। रणधीर सिंह रोहतक से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे कम संपत्ति की घोषणा करने वालों में रणधीर सिंह का नाम पहले स्थान पर है। उन्होंने दो रुपये की संपत्ति घोषित की है। एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे स्थान पर हैं प्रतापगढ़ में एसयूआईसी के उम्मीदवार रामकुमार यादव। राम कुमार यादव ने अपनी कुल संपत्ति 1,686 रुपये हलफनामे में घोषित की है।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण के चुनाव लड़ रहे 866 उम्मीदवारों से 338 उम्मीदवार यानी 39 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनकी औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये हैं। सबसे अमीर उम्मीदवार हैं भाजपा के कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार नवीन जिंदल। जिनकी कुल संपत्ति 1,241 करोड़ रुपये है। उनके बाद संतरूप मिश्रा की कुल संपत्ति 482 करोड़ रुपये हैं। तीसरे स्थान पर हैं सुशील गुप्ता जिनकी कुल संपत्ति 169 करोड़ है। वहीं 411 उम्मीदवार यानी 47 फीसदी उम्मीदवार ने अपने हलफनामें में देनदारियों की घोषणा की है।

Created On :   17 May 2024 5:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story