महाराष्ट्र में हार का जिम्मेदार कौन?: एनडीए से अलग-थलग पड़ने पर शरद गुट ने दिया अजित पवार का साथ, चुनाव के दौरान बीजेपी की रणनीति पर भी उठाए सवाल

एनडीए से अलग-थलग पड़ने पर शरद गुट ने दिया अजित पवार का साथ, चुनाव के दौरान बीजेपी की रणनीति पर भी उठाए सवाल
  • 'अजित पवार पर हार की जिम्मेदारी गलत'- शरद पवार गुट
  • महाराष्ट्र में हार का जिम्मेदार कौन? पर एनडीए में मंथन जारी
  • अजित पवार को लगातार जिम्मेदारी ठहरा रहे हैं एनडीए में शामिल दल के नेता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आए 15 दिन बीत चुके हैं। लेकिन महाराष्ट्र में अभी भी नतीजे को लेकर एनडीए में रार मची हुई है। आरएसएस नेता रतन शारदा की लेख के बाद बीजेपी के कुछ विधायकों ने महाराष्ट्र में खराब नतीजे को लेकर अजित पवार गुट पर सवाल उठाए हैं। इस वक्त वह सत्ताधारी एनडीए से ही अलग-थलग चल रहे हैं। इस बीच खास बात यह है कि शरद पवार गुट ने अजित पवार गुट का समर्थन किया है। बता दें कि, एनसीपी को तोड़कर अजीत पवार ने राज्य में भाजपा और शिंदे सरकार का समर्थन किया है। फिर एनडीए से अलग-थलग पड़ने पर शरद पवार गुट ने कहा है कि बीजेपी अजित पवार को बलि का बकरा बना रही है।

बीजेपी की रणनीति पर उठाए सवाल

महाराष्ट्र की राजनीति में शरद पवार और अजित पवार के बीच बीते कुछ दिनों से बिगड़े रिश्ते में सुधार देखा जा रहा है। अजित पवार के आलोचक रहे रोहित पवार ने भी उनका बचाव किया है। शरद पवार के पोते रोहित पवार ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा- बीजेपी की हार के लिए अजित पवार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। उन्हें बलि का बकरा नहीं बनाया जाना चाहिए। बीजेपी लगातार राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला बनाने की कोशिश कर रही है। बीजेपी नेता सोच रहे थे राज्य में अगर त्रिकोणीय मुकाबला होगा तो उसे फायदा होगा।

'अजित पवार पर हार की जिम्मेदारी गलत'

शरद पवार गुट के दिग्गज नेता जितेंद्र अव्हाड ने कहा कि एनडीए के खराब प्रदर्शन के लिए बीजेपी नेता खुद जिम्मेदार हैं। बीजेपी ने संविधान बदलने को मुद्दा बनाया था। साथ ही, उसने दलितों और अन्य समुदायों में भी डर पैदा किया था। इसके अलावा बीजेपी के खिलाफ राज्य में अल्पसंख्यकों ने एक साथ मिलकर वोटिंग की। जिसके चलते बीजेपी को राज्य में काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। चुनाव में बीजेपी लगातार अपने स्टैंड पर कायम रही थी। जिसके चलते भी बीजेपी को नुकसान हुआ। उन्होंने कहा कि बीजेपी के नुकसान में अजित पवार ने पूरक भूमिका अदा की है। ऐसे में अजित पवार पर हार की जिम्मेदारी पूरी तरह से गलत है।

क्या है बीजेपी के एक धड़े का मानना

इधर, बीजेपी और आरएसएस के एक धड़े का सीधे तौर पर मानना है कि अजित पवार को राज्य में साथ लेने से सियासी समीकरण बिगड़ा है। संघ से जुड़ी पत्रिका ऑर्गनाइजर में छपे लेख के बाद बीजेपी और एकनाथ शिंदे के एक खेमा ने भी अजित पवार गुट पर हमला बोलना शुरू किया। हालांकि, इस दौरान भी अजित पवार डटे हैं। लेकिन एनसीपी नेता और अजित पवार के करीबी अमोल मिटकारी ने बीजेपी से साफ कहा है कि अगर अजित पवार को निशाना बनाना बंद नहीं किया गया तो वे अलग स्टैंड पर विचार कर सकते हैं। वहीं, पुणे में एनसीपी नेता रूपाली पटल ने एनडीए की विफलता का ठीकरा बीजेपी नेताओं पर फोड़ा है।

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव के नतीजे



Created On :   20 Jun 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story