मोदी 3.0 !: राष्ट्रपति भवन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, सौंपा इस्तीफा, 8 जून को ले सकते हैं शपथ

राष्ट्रपति भवन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, सौंपा इस्तीफा, 8 जून को ले सकते हैं शपथ
  • प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे राष्ट्रपति भवन
  • राष्ट्रपति मुर्मू को देगें लोकसभा भंग होने की औपचारिक जानकारी
  • कुछ ही देर बाद दिल्ली में होगी एनडीए की बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। देश की सत्ता पर 10 साल बाद गठबंधन की सरकार काबिज होगी। बीजेपी को 240 सीटें मिलीं जो कि बहुमत से आंकड़े 272 से 32 कम है। हालांकि एनडीए गठबंधन ने 292 सीट के साथ इस जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को राष्ट्रपति भवन पहुंचे। जहां उन्होंने कैबिनेट के साथ अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया है। जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। साथ ही प्रधानमंत्री तथा केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया।

इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पीएम आवास पर हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में वर्तमान लोकसभा (17वीं लोकसभा) को भंग करने की सिफारिश को मंजूरी दे दी गई।

8 जून को हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

इस सब के बीच एक बड़ी खबर भी सामने आ रही है। न्यूज एजेंसी आईएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एनडीए गठबंधन के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। एनडीए गठबंधन की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को हो सकता है। इससे पहले 7 जून को एनडीए गठबंधन की बैठक होगी, जिसमें पीएम मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को ही बयान जारी कर यह बताया था कि नए केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारी के लिए राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी सहित केंद्र सरकार के सभी वर्तमान मंत्रियों को बुधवार रात को डिनर पर भी आमंत्रित किया है।

आज होगी एनडीए की बैठक, नीतीश और चंद्रबाबू दिल्ली पहुंचे

मंगलवार को आए चुनावी नतीजों में बीजेपी नीत एनडीए को फिर से बहुमत मिला है। जिसके बाद आज दिल्ली में एनडीए गठबंधन की बैठक होगी। बीजेपी इस बैठक में सहयोगी दलों के साथ सरकार गठन और भविष्य के राजनीतिक एजेंडे पर चर्चा करेगी। इसमें जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी ने दोनों को कल फोन कर बैठक में शामिल होने के लिए कहा था।

इस बैठक के बाद एनडीए में शामिल सभी दल आज ही पीएम मोदी के समर्थन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समर्थन पत्र सौंप सकते हैं। इसके बाद पीएम राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपेंगे और फिर इसके बाद नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Created On :   5 Jun 2024 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story