सरकार चिंताएं कर रही दूर, हिंसक प्रदर्शनों पर पैनी नजर

Government is worrying away, keeping a close eye on violent demonstrations
सरकार चिंताएं कर रही दूर, हिंसक प्रदर्शनों पर पैनी नजर
अग्निपथ योजना सरकार चिंताएं कर रही दूर, हिंसक प्रदर्शनों पर पैनी नजर
हाईलाइट
  • अग्निपथ योजना : सरकार चिंताएं कर रही दूर
  • हिंसक प्रदर्शनों पर पैनी नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में घोषित अग्निपथ योजना के खिलाफ विभिन्न राज्यों में हिंसक विरोध की खबरों के बीच सरकार ने स्थिति पर कड़ी नजर रखते हुए सशस्त्र बलों के लिए नई भर्ती योजना पर उठाई गई चिंताओं को दूर करने की कोशिश की।

सूत्रों ने कहा कि केंद्र उन राज्यों की सरकारों के संपर्क में है, जहां से हिंसक विरोध प्रदर्शन की खबरें आई हैं। चार साल बाद अग्निवीर क्या करेंगे, इसकी चिंताओं का जवाब देते हुए सरकार ने कहा कि चार साल तक अनुशासित और कुशल जीवन जीने के बाद 24 साल की उम्र में उन्हें (अग्निवीर) दूसरों की तुलना में नौकरी पाने की बेहतर संभावना रहेगी। सरकार ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चार में से एक को सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा।

सरकार ने कहा कि 21 से 24 वर्ष के आयु वर्ग में बहुत से लोगों के पास 12 लाख रुपये की बचत नहीं है और चार साल बाद कई बड़ी कंपनियों ने कुशल और अनुशासित अग्निशामकों को किराए पर लेने की घोषणा की है। अग्निवीरों के लिए स्नातक पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे, जिन्हें भारत और विदेशों में मान्यता प्राप्त होगी।

सरकार ने कहा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड जैसे कई राज्यों ने पुलिस और संबद्ध बलों में अग्निशामकों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है। इस बीच, स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ एक जीवंत रक्षा बल और अनुशासित कुशल युवाओं को विकसित करने के लिए सशस्त्र बलों में युवा पुरुषों और महिलाओं को शामिल करने की इस पहल का स्वागत किया।

इस पहल का समर्थन करने के लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग अपने स्वायत्त संस्थान, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के माध्यम से रक्षा अधिकारियों के परामर्श से एक विशेष कार्यक्रम शुरू कर रहा है, जो उन अग्निशामकों को सक्षम बनाता है जो कक्षा 10 पास हैं और अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। अनुकूलित पाठ्यक्रम विकसित करके कक्षा 12 पास का प्रमाणपत्र जो न केवल वर्तमान, बल्कि उनके सेवा क्षेत्र के लिए बहुत प्रासंगिक हैं। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में रोजगार और उच्च शिक्षा दोनों उद्देश्यों के लिए मान्यता प्राप्त है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए इस योजना के तहत चार साल पूरे करने वाले अग्निवीरों को प्राथमिकता देने का फैसला किया।

 

एसजीके/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Jun 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story