लोकसभा चुनाव 2024: तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी, 8 जून को शपथ, समारोह को भव्य बनाने के लिए पड़ोसी देशों के प्रमुखों को भेजा न्योता

तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी, 8 जून को शपथ, समारोह को भव्य बनाने के लिए पड़ोसी देशों के प्रमुखों को भेजा न्योता
  • 8 जून को मोदी पीएम पद की शपथ ले सकते हैं
  • कई मुल्कों के प्रमुखों से बात करके न्योता भेजने की तैयारी
  • एनडीए को लोकसभा चुनाव में 293 सीटें मिलीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 18 वें लोकसभा चुनाव के नतीजों में बहुमत पार कर चुके एनडीए गठबंधन की ओर से नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। 8 जून को मोदी पीएम पद की शपथ ले सकते हैं।। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने के लिए पड़ोसी देशों के साथ कई मुल्कों के प्रमुखों से बात करके न्योता भेजा जा रहा है। इनमें बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के प्रमुख नेताओं के शामिल होने की संभावना है। औपचारिक निमंत्रण गुरुवार को भेजे जाने की तैयारी है। एनडीए की जीत होने के बाद 75 देशों ने पीएम मोदी को बधाई दी और उन्हें वैश्विक नेता करार दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बधाई दी है। पुतिन ने मोदी को फोन पर बधाई देते हुए वैश्विक नेता बताया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बातचीत की। मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और उन्होंने भी इसे स्वीकार कर लिया। वहीं, पीएम ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' से बातचीत की।

आपको बता दें एनडीए को लोकसभा चुनाव में 293 सीटें मिलीं। एनडीए में शामिल दलों ने अपने अपने समर्थन पत्र सौंप दिए है। दिया है। अब मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में 8 जून को शपथ ले सकते हैं।शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने के लिए विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी आमंत्रित किया जाना तय है। वहीं, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने कहा कि विक्रमसिंघे ने फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया, जिसे विक्रमसिंघे ने स्वीकार कर लिया है।

आपको बता दें 2014 में नरेंद्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तो शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सात देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था। वहीं, 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बिम्सटेक देशों के नेताओं ने उनके शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।

Created On :   6 Jun 2024 3:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story