विधानसभा चुनाव 2024: हरियाणा की जुलाना सीट से 15 साल बाद जीती कांग्रेस, महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मारी बाजी

हरियाणा की जुलाना सीट से 15 साल  बाद जीती कांग्रेस,  महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मारी बाजी
  • मतों की मतगणना आज 8 अक्टूबर को 8 बजे से शुरू
  • विनेश फोगाट का सामना बीजेपी के योगेश बैरागी से हुआ
  • विनेश फाइनल मुकाबले में 2024 पेरिस ओलंपिक से हुई बाहर

डिजिटल डेस्क, जुलाना। 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में सभी सीटों की वोट काउंटिंग जारी है। हरियाणा में सभी सीटों पर 5 अक्टूबर को एक चरण में मतदान हुआ था।सभी सीटों पर मतों की मतगणना आज 8 अक्टूबर को 8 बजे से शुरू हो गई है। हरियाणा की सबसे अधिक चर्चित सीट जुलाना सीट रही। जींद जिले की जुलाना सीट से महिला पहलवान विनेश फोगाट कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ी हैं। आपको बता दें जुलाना में मुख्य मुकाबला कांग्रेस की विनेश फोगाट का सामना बीजेपी कैंडिडेंट के योगेश बैरागी के बीच रहा।

चुनाव आयोग के मुताबिक 15 चऱणों में होने वाली काउंटिंग में से अभी तीन चरणों की मतगणना जारी हुई है। शुरूआती मतगणना में कांग्रेस की विनेश फोगाट अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार योगेश कुमार से पीछे चली बाद में उन्होंने रफ्तार पकड़ी और विनेश फोगाट को कुल 65080 वोट मिले, फोगाट ने अपने निकटतम विरोधी बीजेपी के योगेश कुमार को 6 हजार 15 वोटों से हार मिली। रही है।

तीन बार की ओलंपियन विनेश फोगाट को कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन स्वर्ण पदक, वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक और एशियन गेम्स और एशियन चैंपियनशिप में एक-एक स्वर्ण पदक है। विनेश 2024 पेरिस ओलंपिक के फाइनल मुकाबले में पहुंची लेकिन 100 ग्राम वेट अधिक होने की वजह से वो मुकाबले से बाहर हो गई। स्वर्ण पदक मैच की सुबह वेट-इन में विफल होने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय रेलवे के साथ कार्यरत युवा ग्रैपलर ने 2019 में प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बनीं। कुश्ती में भारत सरकार की ओर से अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया है। हरियाणा की इस पहलवान ने अपने साथी पहलवान सोमवीर राठी से शादी कर ली।

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को भिवानी ज़िले के बलाली गाँव में हुआ था। विनेश फोगाट ने पहलवानी में कई स्वर्ण पदक जीते है। एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश फोगाट पहली महिला भारतीय पहलवान हैं। विनेश फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत कर विनेस टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाइ करने और खाप पंचायत गोल्ड जीता।

चुनाव आयोग के मुताबिक 15 चऱणों में होने वाली काउंटिंग में से अभी तीन चरणों की मतगणना जारी हुई है। अभी तक हुई मतगणना में कांग्रेस की विनेश फोगाट अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार योगेश कुमार से 2039 वोटों से पीछे चल रही है।

जुलाना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, हरियाणा के जींद जिले में स्थित एक विधान सभा क्षेत्र है। यह सोनीपत लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। 2005 में कांग्रेस के शेर सिंह ने यहां अंतिम बार चुनाव जीता था। उसके बाद कांग्रेस ने यहां चुनाव नहीं जीता है। 2009 में इनेलो के परमिंदर सिंह ढुल निर्वाचित हुए। पिछले चुनाव में जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने यहां से चुनाव जीता। कांग्रेस यहां तीसरे नंबर पर रही।

Created On :   8 Oct 2024 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story