दिल्ली सियासत: आतिशी की कैबिनेट में शामिल होंगे दलित नेता, केजरीवाल की रणनीति बनी चर्चा का केंद्र, जानिए इसके सियासी मायने

आतिशी की कैबिनेट में शामिल होंगे दलित नेता, केजरीवाल की रणनीति बनी चर्चा का केंद्र, जानिए इसके सियासी मायने
  • 21 सितंबर को अतिशी बनेंगी मुख्यमंत्री
  • आतिशी की कैबिनेट को लेकर चर्चा तेज
  • केजरीवाल की रणनीति बनी चर्चा का केंद्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाली है। ऐसे में उनके कैबिनेट को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। बता दें कि, अगले साल फरवरी महीने में दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस वजह से केजरीवाल की कोशिश है कि आतिशी की कैबिनेट में जाति के हिसाब से भी हिस्सेदारी मिले।

सूत्रों के मुताबिक, आतिशी की कैबिनेट में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन जैसे नेता शामिल होंगे। वहीं, नए चेहरे के तौर पर मुकेश अहलावत मंत्री बनेंगे। मुकेश अहलावत दिल्ली में दलित समाज के बड़े नेताओं में से एक हैं। वह सुल्तानपुर माजरा से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। हालांकि, वह पहली बार विधायक बने हैं। लेकिन, पार्टी और अपने समाज में उनकी अच्छी खासी पकड़ है।

निवर्तमान मंत्रिमंडल में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन शामिल हैं। निर्वतमान केजरीवाल कैबिनेट में कोई दलित मंत्री शामिल नहीं था। हालांकि, राजेंद्र पाल गौतम एक दलित समाज के नेता थे। लेकिन, विवाद में आने के बाद उन्हें केजरीवाल के कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था।

चर्चा में रहते हैं अहलावत

इसके बाद पार्टी ने उनके स्थान पर राज कुमार आनंद को मंत्री बनाया था। लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। आतिशी कैबिनेट में दलित से कुलदीप कुमार नाम आगे आया था। लेकिन, अहलावत उनसे भी आगे निकल गए। लोकसभा चुनाव के दौरान नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से उम्मीदवार के तौर मुकेश अहलावत का नाम काफी चर्चा में रहा। लेकिन, गठबंधन के चलते यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई।

साल 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान अहलावत ने बीजेपी के उम्मीदवार राम चंदर चावड़िया को हराया था। वहीं, तीसरे ने नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार जय किशन रहे थे। तब अहलावत को कुल 74,573 वोट मिले थे। वहीं, बीजेपी उम्मीदवार को 26,521 वोट और कांग्रेस उम्मीदवार को 9,033 वोट मिले।

Created On :   19 Sept 2024 9:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story