आप की 'आतिशी' पारी: सीएम बनने के बाद आतिशी की पहली प्रतिक्रिया, केजरीवाल को बताया बड़ा भाई, कहा- उन्होंने गरीब इंसान का दर्द समझा

सीएम बनने के बाद आतिशी की पहली प्रतिक्रिया, केजरीवाल को बताया बड़ा भाई, कहा- उन्होंने गरीब इंसान का दर्द समझा
  • दिल्ली की नई सीएम बनीं आतिशी
  • पांच अन्य नेताओं ने भी लिया मंत्री पद की शपथ
  • आतिशी ने केजरीवाल को बताया बड़ा भाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी शनिवार को दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बन गईं। जिसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी। सबसे पहले उन्होंने सीएम बनने पर अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद कहा।

सीएम आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "दिल्ली के इतिहास में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री, मेरे बड़े भाई और मेरे राजनीतिक गुरू अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं, जिन्होंने मुझे दिल्ली के लोगों की देख रेख की जिम्मेदारी सौंपी। आज मैंने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण जरूर किया है, लेकिन ये मेरे और हम सब के लिए भावुक क्षण है कि अरविंद केजरीवाल सीएम नहीं हैं।" सीएम आतिशी ने आगे कहा, "अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली पिछले दस सालों में दिल्ली की तस्वीर बदल दी। उन्होंने दिल्ली के आम लोगों की जिंदगी को बदल दिया। उन्होंने गरीब इंसान का दर्द समझा।"

उन्होंने कहा कि अब विधानसभा चुनावों तक मेरा यही काम रहेगा कि BJP की साज़िशों और उनके LG साहब की वजह से जो काम रूके, उन्हें पूरा कराया जाए। BJP और उनके LG साहब ने दिल्लीवालों को परेशान किया लेकिन अब केजरीवाल जी बाहर आ गए हैं, अब BJP के सभी षड्यंत्र नाकाम होंगे।

उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने दिलाई शपथ

गौरतलब है कि शनिवार को राजनिवास में आतिशी ने बतौर मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया। उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने राजनिवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आतिशी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इस सप्ताह अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद आतिशी को पार्टी के विधायक दल का नेता चुना था। इस दौरान वहां केजरीवाल और पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया भी उपस्थित थे।

AAP नेता आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं। उनसे पहले शीला दीक्षित कांग्रेस से और सुषमा स्वराज बीजेपी से दिल्ली की सीएम रह चुकी हैं। ताजा हालात की बात करें तो आतिशी को मिलाकर अब देश के दो प्रदेशों में महिला मुख्यमंत्री हैं। एक पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और अब दूसरा आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर कमान संभाल रही हैं। इसी के साथ स्वतंत्र भारत में, आतिशी मुख्यमंत्री पद संभालने वाली 17वीं महिला हैं।

इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

AAP नेता गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत ने आतिशी सरकार में कैबिनेट मंत्री होंगे। बता दें कि, इन मंत्रियों में एक मुस्लिम (इमरान हुसैन) और एक दलित (मुकेश अहलावत) शामिल है।

अगले साल होने हैं दिल्ली चुनाव

दिल्ली में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसके लिए भी अब आतिशी के पास केवल पांच महीनों का समय बचा है। अगर आतिशी इस दौरान दिल्ली के लिए बेहतर काम करती हैं तो उनकी पार्टी को दिल्ली की जनता आगे भी मौका दे सकती है।

Created On :   21 Sept 2024 2:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story