यूपी विधानसभा उपचुनाव 2024: 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सीएम योगी ने तैयार की रणनीति, 15 मंत्रियों को सौंपी अहम जिम्मेदारी

10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सीएम योगी ने तैयार की रणनीति, 15 मंत्रियों को सौंपी अहम जिम्मेदारी
  • उपचुनाव के लिए सीएम योगी ने तैयार की रणनीति
  • 15 मंत्रियों को सौंपी अहम जिम्मेदारी
  • अखिलेश यादव देंगे इंडिया गठबंधन को कड़ी चुनौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर कुछ दिनों बाद उपचुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इस बार सबसे बड़ा झटका यूपी से ही लगा है। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव की तैयारियां तेज कर दी है। इधर, इंडिया गठबंधन की ओर से अखिलेश यादव ने भी उपचुनाव को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। उन्हें इस बार के लोकसभा चुनाव में बड़ी सफलता हाथ लगी है। अखिलेश यादव के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन ने राज्य की 80 लोकसभा सीटों में 43 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है।

अभी यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीख सामने नहीं आई है। जिन सीटों पर यूपी में उपचुनाव होने वाले हैं, उनमें करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मझवा और सीसामऊ सीट शामिल हैं।

सीएम योगी तैयार कर रहे हैं चुनावी रणनीति

इन सभी सीटों का उपचुनाव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सियासी भविष्य के लिए भी काफी जरूरी माना जा रहा है। बीजेपी अगर इन सभी सीटों पर बेहतरीन प्रदर्शन करने के साथ-साथ ज्यादा सीटें नहीं जीतती है तो सीएम योगी पर सवाल उठने लगेंगे। इधर, अखिलेश यादव अपनी जीत के मोमेंटम को बरकरार रखना चाहेंगे। 2027 में यूपी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अखिलेश यादव के लिए यह लड़ाई काफी मायने रखती है।

इधर, सीएम योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव की कमान अपने हाथों में ले ली है। अगर पार्टी को इस उपचुनाव में झटका लगता है तो इसका ठीकरा उनके सिर पर फोड़ा जाएगा। हालात को भांपते हुए सीएम योगी ने उम्मीदवारों के चयन के लिए चुनावी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

15 मंत्रियों को सौंपी जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने 15 मंत्रियों को बुलाकर 10 विधानसभा सीटों वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की चयन टीम बनाई है। इसमें दो-दो मंत्रियों सभी 10 विधानसभा सीटें सौंपी है। ये मंत्री सीधे तौर पर मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपेंगे। प्रत्याशियों के चयन में भी मुख्यमंत्री सीधे तौर पर हस्तक्षेप करने वाले हैं। हालांकि, ऐसा पहली बार है जब प्रत्याशी के चयन में खुद सीएम योगी हस्तक्षेप कर रहे हैं। इससे पहले वे इन प्रक्रियाओं से काफी दूर रहते थे।

इंडिया गठबंधन ने राज्य की 80 लोकसभा सीटों में 43 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। जिसमें सपा ने 37 और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं। वहीं, एनडीए ने 36 सीटें जीती हैं। जिसमें बीजेपी ने 33 सीट और आरलडी ने 2 सीटें जीती है। इसके अलावा एक सीट अपना दल (सोनेलाल) ने जीती है। ऐसे में यह उपचुनाव बीजेपी के काफी मायने रखता है।

Created On :   10 July 2024 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story