हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: सीएम नायब सिंह सैनी ने लाडवा सीट से किया नामांकन दाखिल, मनोहर लाल खट्टर दिखे साथ, कांग्रेस को दिया बड़ा संदेश

सीएम नायब सिंह सैनी ने लाडवा सीट से किया नामांकन दाखिल, मनोहर लाल खट्टर दिखे साथ, कांग्रेस को दिया बड़ा संदेश
  • सीएम सैनी ने लाडवा सीट से किया नामांकन दाखिल
  • नामांकन दाखिल के दौरान पूर्व सीएम खट्टर दिखे साथ
  • हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले हैं चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी दिखाई दिए।

तीसरी बार बीजेपी सरकार- सीएम सैनी

कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट के अंदर आने वाली लाडवा सीट से नामांकन दाखिल करने के बाद हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा, "लाडवा की जनता से मुझे बहुत आर्शीवाद मिल रहा है। एक बात तय है कि हरियाणा की डबल इंजन की सरकार 8 अक्टूबर के बाद बहुत बड़ी बहुमत से तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएगी। पीएम मोदी 14 सितंबर को हरियाणा आ रहे हैं और उनके नेतृत्व में हरियाणा और फले-फूले ऐसा आर्शीवाद पीएम मोदी का मिलेगा और हम उनका यहां भव्य स्वागत करेंगे।"

कांग्रेस हार की बढ़ रही है- मोहनर लाल खट्टर

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। बीजेपी के 67 उम्मीदवारों की सूची जारी हो चुकी है और मुझे लगता है कि आज ही बाकी उम्मीदवारों की भी सूची जारी हो जाएगी। मैं जनता को विश्वास दिलाता हूं कि निश्चित रूप से बीजेपी की सरकार हरियाणा में तीसरी बार बनने वाली है और कांग्रेस हार की ओर बढ़ रही है।''

लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे सैनी

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हरियाणा की सियासत में बड़ा उलटफेर देखने को मिला था। तब करनाल से तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर विधायक थे। उन्होंने अपनी सीट से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद सैनी ने करनाल सीट से जून में उपचुनाव लड़कर जीत हासिल की। अब तीन महीने बाद सैनी नई सीट से चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, सैनी के लिए लाडवा सीट नया नहीं है। वह मुख्यमंत्री बनने से पहले कुरुक्षेत्र से सांसद थे। लाडवा सीट कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत ही आती है।

दस साल राज्य में बीजेपी की सरकार

बीते दस सालों से हरियाणा में बीजेपी सत्तारूढ़ पार्टी रही है। साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने हरियाणा में 47 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई थी। तब आईएनएलडी 19 और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थीं। इसके बाद 2019 के विस चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। तब बीजेपी को 40 सीटें मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को 31 और जननायक जनता पार्टी(जेजेपी) को 10 सीटों पर जीत मिली थीं। वहीं, चौटाला परिवार की पार्टी आईएनएलडी केवल एक ही सीट जीत सकी थी। लेकिन इसके बाद बीजेपी ने जेजेपी के साथ राज्य अपनी सरकार बनाई। हालांकि, सरकार का कार्यकाल पूरा होने से पहले जेजेपी ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है। अब जेजेपी बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ रही है।

Created On :   10 Sept 2024 10:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story