गृह मंत्री का छत्तीसगढ़ दौरा: 'नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 100 फीसदी योजनाएं लागू हो...', नक्सलवाद पर अंतिम प्रहार को लेकर अमित शाह ने दिया बल

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 100 फीसदी योजनाएं लागू हो..., नक्सलवाद पर अंतिम प्रहार को लेकर अमित शाह ने दिया बल
  • नक्सलवाद पर अंतिम प्रहार को लेकर अमित शाह ने दिया बल
  • नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 100 फीसदी योजना लागू हो- गृह मंत्री
  • सभी योजनाओं का 100% क्रियान्वयन हो- अमित शाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुंचे। उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ अंतर-राज्यीय समन्वय बैठक में भाग लिया। इसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने नक्सलवाद मसले को लेकर चर्चा की।

सभी योजनाओं का 100% क्रियान्वयन हो- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "नक्सल प्रभावित जिलों में भारत सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार की सभी योजनाओं का 100% क्रियान्वयन हो, ऐसे क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति हो और ऐसी परियोजनाओं के दौरान आने वाली चुनौतियों को दूर किया जा सके, इसके लिए यह बैठक आयोजित की गई थी। अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूत रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए।"

अमित शाह ने कहा, "आज की बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कुछ फैसले भी लिए हैं, जो लोग वामपंथी उग्रवाद के लंबे समय के प्रभाव के कारण निरक्षर रहे हैं चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, उन्हें साक्षर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और भारत सरकार का गृह मंत्रालय एक अभियान चलाएगा। तेंदूपत्ता की खरीदी में हम अमूलचूल परिवर्तन भी करेंगे।"

सूचनाओं के आदान-प्रदान का खाका मजबूत- गृह मंत्री

अमित शाह ने आगे कहा, "कहीं 3 राज्यों का तो कहीं 2 राज्यों का संयुक्त टास्क फोर्स बनाया गया है, जहां जैसा जंक्शन है वह बनाया गया है, सूचनाओं के आदान-प्रदान का खाका मजबूत किया गया है और भारत सरकार की एजेंसियां ​​सभी राज्यों के बीच समन्वय के लिए काम कर रही हैं और संयुक्त टास्क फोर्स के हमें बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं।"

अमित शाह ने कहा, "पहले 10 वर्षों में 6617 सुरक्षाकर्मी और नागरिकों की मृत्यु हुई थी और अब इसमें 70% की कमी आई है। मुझे विश्वास है कि हमारी लड़ाई अंतिम चरण में पहुंच गई है और हम देश को मार्च 2026 तक पूरी तरह से नक्सल समस्या से मुक्त कर पाएंगे।" अमित शाह ने जनगणना को लेकर कहा, "उचित समय पर करेंगे, जब तय करेंगे तब मैं घोषणा करूंगा कि कब होगा कैसे होगा।"


Created On :   24 Aug 2024 2:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story