मौसम अलर्ट: अब बिहार में होगी भारी बारिश, अगले 36 घंटे अहम, जानिए देशभर का भी मौसम का हाल

अब बिहार में होगी भारी बारिश, अगले 36 घंटे अहम, जानिए देशभर का भी मौसम का हाल
  • अगले 36 घंटे अहम बिहार में होगी भारी बारिश
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी होगी भारी बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के अलावा बिहार और झारखंड में मानसून का कहर जारी है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से देशभर के मानसून का अपडेट जारी किया गया है।आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान है। हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां 6 अगस्त तक 10 अलग-अलग जिलों में भारी बारिश होगी।

बिहार के लिए 36 घंटे अहम

भारी बारिश के लिहाज से बिहार के लिए अगले 36 घंटे अहम हैं। यहां गरज और चमक के साथ भारी बारिश के लिए वॉर्निंग जारी की गई है। मौसम विभाग ने मुताबिक, बिहार के नौ जिलों के लिए अगले 36 घंटे के दौरान आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। बेगूसराय, लखीसराय, भागलपुर, गया, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, नालंदा, नवादा, रोहतास और शेखपुरा में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।

आईएमडी बुलेटिन के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों तक औरंगाबाद, बांका, गया, भागलपुर, लखीसराय, जमुई, कटिहार, मुगेर, नावादा और रोहतास जिलों के अलग-अलग जगहों पर गर्जन और बिजली के साथ अत्याधिक बारिश होगी। कटिहार, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों में कुछ स्थानों पर अगले चार-पांच दिनों तक भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी और महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम?

महाराष्ट्र में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के पालघर, नासिक, धुले, नांदुर्बार, कोल्हापुर और सिंधुदुर्ग में अगले तीन-चार घंटों तक मध्यम से तेज बारिश होगी। वहीं, गुजरात में बारिश का दौर जारी रहेगा। गुजरात के वलसाड के वापी में रात को भारी बारिश हुई। जिसके चलते कई हिस्सों में पानी भर गया है।

मध्य प्रदेश में भी स्थानीय मौसम केंद्र ने भोपाल, दमोह, आगर-मालवा, डिंडोरी, इंदौर, खरगोन, मैहर, पांढुर्ना, राजगढ़, रतलाम, सतना, शाजपुर, उज्जैन और विदेशा जिले में भारी बारिश की अशंका जताई गई है। राजधानी भोपाल में जिला प्रशासन ने शनिवार को भारी बारिश के चलते स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

Created On :   3 Aug 2024 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story