पीएफआई की विदेशों में अलग-अलग नामों से शाखाएं थीं: सूत्र

PFI had branches abroad with different names: Sources
पीएफआई की विदेशों में अलग-अलग नामों से शाखाएं थीं: सूत्र
नई दिल्ली पीएफआई की विदेशों में अलग-अलग नामों से शाखाएं थीं: सूत्र
हाईलाइट
  • राशि को पीएफआई सदस्यों के खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया की शाखाएं अन्य देशों में थीं और प्रत्येक का एक अलग नाम था, सूत्रों ने इसका खुलासा किया है। पीएफआई कुवैत में कुवैत इंडिया सोशल फोरम (केआईएसएफ) के नाम से सक्रिय था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सूत्रों ने दावा किया कि केआईएसएफ भारत में पीएफआई की गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अपने सदस्यों से वार्षिक सदस्यता शुल्क जमा करता था। एजेंसियों को पता चला है कि दुबई में स्थित अमीरात इंडियन फ्रेटरनिटी फोरम (ईआईएफएफ) और इंडियन कल्चरल सोसाइटी पीएफआई की शाखाएं हैं।

पीएफआई के सदस्य भारत में स्थित एनआरआई खातों में पैसा भेजते थे। बाद में वह राशि को पीएफआई सदस्यों के खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार लेनदेन फेरा के उल्लंघन में किया जा रहा था। पीएफआई के सदस्य अपने सहयोगियों से मिलने यूएई भी जाया करते थे। एजेंसियों को पता चला है कि हज के नाम पर पीएफआई को विदेशी फंडिंग मिल रही थी।

सूत्रों ने यह भी कहा कि पीएफआई के कैडर दुनिया भर में हैं और वे अलग-अलग तरीकों से प्रतिबंधित संगठन के मुख्य एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं। एक अन्य कथित कट्टरपंथी संगठन, दावत-ए-इस्लामिया भी पीएफआई की तरह ही काम कर रहा है और संभावना है कि कई पीएफआई कैडर इस संगठन में शामिल हो सकते हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Sept 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story