आईएएफ ने अग्निपथ भर्ती योजना पर अधिसूचना की जारी

IAF issued notification on Agneepath Recruitment Scheme
आईएएफ ने अग्निपथ भर्ती योजना पर अधिसूचना की जारी
नई दिल्ली आईएएफ ने अग्निपथ भर्ती योजना पर अधिसूचना की जारी
हाईलाइट
  • भर्ती की प्रक्रिया 24 जून से शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ व्यापक विरोध-प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच भारतीय वायु सेना ने इस योजना से जुड़ी अधिसूचना जारी की है।

भर्ती की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। अधिसूचना में पात्रता, शैक्षिक योग्यता, चिकित्सा मानकों, मूल्यांकन, छुट्टी, जीवन बीमा कवर आदि की डिटेल दी गई है।

आईएएफ अधिसूचना में कहा गया, भर्ती प्रक्रिया में 18 साल से कम उम्र के उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म पर माता-पिता के हस्ताक्षर करवाने होंगे।

अधिसूचना में जिन 75 प्रतिशत अग्निवीरों की सेवा चार साल बाद जारी नहीं रखी जाएगी, उनको सरकार किस तरह के फायदे देगी, इसके बारे में बताया गया है। अधिसूचना के अनुसार, चार साल की अवधि के बाद, प्रत्येक अग्निवीर भारतीय वायुसेना द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर वापस जाना होगा।

आईएएफ ने कहा कि भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र साढ़े 17 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 21 साल थी,जिसे बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है। इसके अलावा, आवश्यक शैक्षिक योग्यता, शारीरिक और चिकित्सा मानकों का विवरण बाद में दिया जाएगा।

आईएएफ में कहा, अग्निवीरों के केंद्रीकृत उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन डेटाबेस को तैयार किया जाएगा। इसमें अग्निवीरों की ओर से प्राप्त कौशलों को दर्ज किया जाएगा और उनका मूल्यांकन किया जाएगा।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jun 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story