उत्तराखंड में भारी बारिश जारी: केदारनाथ में फटा बादल, मंदाकिनी का बढ़ा जलस्तर, यात्रियों को सुरक्षित जगहों पर रहने की दी गई सलाह

केदारनाथ में फटा बादल, मंदाकिनी का बढ़ा जलस्तर, यात्रियों को सुरक्षित जगहों पर रहने की दी गई सलाह
  • उत्तराखंड में तेज बारिश जारी
  • केदारनाथ में फटा बादल
  • यात्रियों को सुरक्षित जगहों पर रहने की दी गई सलाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड में भारी बारिश जारी है। वहीं, केदारनाथ में बादल फट गया है।जिसके चलते मंदाकिनी नदी का जलस्तर उफान पर आ गया है। गौरीकुंड में भी भारी बारिश हो रही है। केदारनाथ के भीमबली में बादल फटा है। जिसके चलते रास्ते पर पैदल आवाजाही रोक दी गई है। इसके बाद प्रशासन ने यात्रियों को सुरक्षित जगहों पर रुकने को कहा है।

गौरीकुंड में रात के नौ बजे भारी बारिश शुरू हुई। जिसके चलते मंदाकिनी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया है। नदी का जलस्तर बढ़ने से श्रद्धालुओं में अफरा-तफरी का माहौल मचा गई है। खबर मिलने के बाद एसडीआरएफ रवाना हो गई है।

मौसम विभाग ने पहले ही उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान लगाया था। ऐसे में जब बुधवार को भारी बारिश हुई तो लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। SDRF प्रवक्ता ने कहा, "सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। SDRF/जिला पुलिस/जिला प्रशासन द्वारा लोगों को निकाला जा रहा है। लगातार बारिश जारी है। लोगों को सतर्क किया जा रहा है।"

भूस्खलन की आशंका

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने मौसम संबंधी चेतावनी जारी की है। सभी से सतर्क रहने का अनुरोध किया गया है। मैदानी इलाकों में जलभराव और पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की आशंका है। उत्तराखंड में हरिद्वार शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ। वीडियो रानीपुर मोड़ और भगत सिंह चौक से है।

SDRF की टीमों को रखा गया है अलर्ट पर

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के संबंध में आज देर रात सचिव आपदा प्रबंधन से फोन पर बात कर अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों एवं राहत व बचाव कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

सीएम धामी ने कहा कि पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुरूप जिला प्रशासन, NDRF एवं SDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। केदारनाथ धाम की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। आपदा की दृष्टि से राज्य में जो संवेदनशील क्षेत्र हैं उनकी मॉनिटरिंग स्वयं भी कर रहा हूं और अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हूं।

सीएम धामी ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा कई स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है,आप समस्त प्रदेशवासी आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से निकलें। प्रदेशवासियों एवं राज्य में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

Created On :   31 July 2024 6:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story