क्लीनिंग टिप्स: कई बीमारियों का घर है आपका गंदा टॉयलेट, ऐसे की सफाई तो चमक उठेगा बाथरूम का कोना-कोना

कई बीमारियों का घर है आपका गंदा टॉयलेट, ऐसे की सफाई तो चमक उठेगा बाथरूम का कोना-कोना
  • बाथरूम को साफ रखना है बेहद जरूरी
  • गंदे टॉयलेट है कई बीमारियों की वजह
  • जानें कैसे करें टॉयलेट साफ

डिजिटल डेस्क, भोपाल। साफ-सुथरा घर किसे पसंद नहीं होता। साफ और व्यवस्थित घर हमारे मूड के साथ-साथ हमारी सेहत को भी अच्छा रखने में मददगार होता है। जितना जरूरी घर और किचन की सफाई है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी है टॉयलेट की सफाई की। इसे हर हफ्ते या 15 दिन पर जरूर साफ करना चाहिए, खासकर टॉयलेट के वॉश बेसिन को, क्योंकि आप सुबह-शाम इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आप गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे कई इन्फेक्शन हो सकते हैं। सारा दिन बाथरूम में नमी रहने की वजह से वहां बैक्टीरिया, फंगी जल्दी फैलते हैं, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आजकल तो वेस्टर्न टॉयलेट का फैशन चल गया है जो ज्यादातर घरों में आपको देखने को मिल जाएगा। क्योंकि बहुत से लोगों का मानना है कि इंडियन टॉयलेट के मुकाबले वेस्टर्न टॉयलेट ज्यादा आरामदायक होते हैं।

बाथरूम एक ऐसी जगह है जहां पर सबसे ज्यादा जर्म्स पाए जाते हैं और यहीं से बीमारियों का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है। यहां कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जिन्हें आप कभी-कभी अनदेखा कर देते हैं। उनकी सफाई की तरफ ध्यान नहीं देते हैं और आगे चलकर ये चीजें गंदी रहीं तो आप पर मुसीबतें आ सकती हैं । आइए जानते हैं, गंदे टॉयलेट का इस्तेमाल करने से कैसे इंफेक्शन फैलता है और इसकी सफाई के लिए क्या करना चाहिए।

गंदे टॉयलेट से होने वाली बीमारियां

यूरिन इंफेक्शन

ज्यादातर ये बीमारी होने का खतरा महिलाओं में पाया गया है। महिलाएं अगर गंदे टॉयलेट यूज करती हैं तो उन्हें यूरिन इंफेक्शन का ज्यादा खतरा रहता है। गंदे टॉयलेट की वजह से बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट के जरिए बॉडी में घुसकर किडनी और ब्लैडर को नुकसान पहुंचाते हैं। इस इन्फेक्शन की वजह से प्रेग्नेंसी में भी दिक्कत आ सकती है।

हेपेटाइटिस-ए इंफेक्शन

अगर आप गंदा टॉयलेट यूज करते हैं तो आपको हेपेटाइटिस-ए इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है। इस इन्फेक्शन की वजह से आपको उल्टी, बुखार, पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कभी भी टॉयलेट सीट यूज करने से पहले फ्लश जरुर करें। वॉशरूम से निकलने के बाद निकलते समय भी साफ-सफाई का जरुर ध्यान रखें। अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं, नहीं तो इससे भी इंफेक्शन फैल सकता है जो खाना या पानी के जरिए शरीर के अंदर जा बीमारियों का घर बना लेता है।

ई-कोलाई इंफेक्शन

ये इंफेक्शन आपके टॉयलेट के दरवाजों पर लगे बैक्टीरिया की वजह से फैल सकता है। इसमें उल्टी, पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है। इस इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए टॉयलेट के दरवाजे को भी समय-समय पर सफाई करते रहें ताकी आप इस इंफेक्शन दूर रहें।

सर्दी-जुकाम

गंदे टॉयलेट से वायरल इन्फेक्शन होता है। आपने नोटिस किया होगा कि घर में जब किसीको सर्दी या जुकाम होता है, तो धीरे-धीरे बाकी घरवालों में भी ये इन्फेक्शन फैल जाता है। अगर कोई इंफेक्टेड पर्सन ने टॉयलेट सीट का यूज किया है, और आप बिना साफ किए उस टॉयलेट का यूज कर रहे हैं, तो ये बीमारी आपको भी हो सकती है।

ऐसे करें टॉयलेट क्लीन

ये कुछ ऐसे घरेलू क्लीनिंग टिप्स हैं जो आपके गंदे बाथरूम को चुटकियों में चमका देंगे।

इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा

बेकिंग पाउडर यूज करने के लिए बेकिंग पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बाथरूम के फर्श, टाइल्स और सिंक पर लगाएं और रगड़कर साफ करें। बेकिंग पाउडर टाइल्स और सिंक की गंदगी को गहराई से सफाई करता है और सारे दाग-धब्बे भी आसानी से हटा देता है।

लेमन और साबुन

लेमन के रस में नैचुरल क्लीनिंग एजेंट होते हैं जो गंदगी को गहराई से साफ कर देते हैं। इससे आप बाथरूम के सरफेस पर जमे साबुन के दाग, तेल-गंदगी और धब्बों को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए लेमन और साबुन को मिलाकर बाथरूम की सरफेस पर थोड़े देर लगा रहने दें और कुछ देर बाद इसे धुल दें। इससे बाथरूम का कोना-कोना साफ हो जाएगें और टाइल्स भी चमकने लगेगें। इसके अलावा, लेमन की खुशबू से बाथरूम तरोताज़ा रहेगी।

व्हाइट विनेगर

व्हाइट विनेगर बाथरूम के टाइल्स, शॉवर कर्टेन और बाथटब को अच्छे से साफ कर देता है। इससे बाथरूम को आसानी से साफ और हाइजीनिक बनाया जा सकता है। इसका यूज करने के लिए सबसे पहले इसे गुनगुने पानी में मिलाएं और बाथरूम की टाइल्स पर इसको स्प्रे करें। कुछ देर में सादे पानी से फर्श को धो लें। व्हाइट विनेगर गंदगी को खत्म कर आपके टाइल्स को साफ कर देगा।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक

अगर आपका टॉयलेट सीट बहुत ज्यादा गंदी हो रही है, तो आप कोल्ड ड्रिंक या सोडा का यूज करके भी इसे साफ कर सकते हैं। इसके लिए कोल्ड ड्रिंक को टॉयलेट सीट पर डालें और जब इसमें से बबल आने लगे तो ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर लें।

ऑल-पर्पस बाथरूम क्लीनर

आप अपने बाथरूम को क्लीन करने के लिए ऑल-पर्पस बाथरूम क्लीनर बना सकतें हैं। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इसे बाथरूप के सिंक, टब और टाइल्स पर स्प्रे करके इसे कपड़े या स्पंज की मदद से साफ करें। टॉयलेट बाउल या कमोड में बेकिंग सोडा छिड़कें और इसके ऊपर थोड़ा सा सिरका डालें, जिससे यह झागदार हो जाए। अब इसे टॉयलेट ब्रश से रगड़कर फ्लश करें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   23 Aug 2024 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story