दिवाली सेफ्टी टिप्स: इस दिवाली अपने बच्चों और बड़ों को प्रदूषण से चाहते हैं बचाना, तो इन टिप्स को करें ट्राई, कम हो सकती है परेशानी

इस दिवाली अपने बच्चों और बड़ों को प्रदूषण से चाहते हैं बचाना, तो इन टिप्स को करें ट्राई, कम हो सकती है परेशानी
  • दिवाली पर रखें अपने बड़ों और बच्चों का ध्यान
  • इन टिप्स को करें ट्राई
  • दिवाली को मनाएं सेफली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की कई जगहों पर दिवाली आने से पहले ही प्रदूषण का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब होने लगता है। तब भी कई लोग हजारों रुपये खर्च करके पटाखे जलाते हैं। जो कि हवा की क्वालिटी और ज्यादा खराब करता है। ऐसे में कई लोगों की सेहत पर और सांस की प्रक्रिया में गंभीर असर भी पड़ता है। वहीं, जिसको पहले से ही सांस की परेशानी है उसके लिए तो बहुत ही हानिकारक है। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों और बड़ों का ख्याल रखना चाहते हैं और उनको प्रदूषण से बचाना चाहते हैं तो आप इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

विटामिन सी

बच्चों और बुजुर्गों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। इस वजह से उनको प्रदूषण से बचाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी शामिल कर सकते हैं। साथ ही बड़े बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनके खाने में शहद, हल्दी और तुलसी जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

आंखों को ठंडे पानी से धोएं

प्रदूषण की वजह से कई बार बच्चों और बुजुर्गों की आंखें जलती हैं साथ ही सिर भी भारी होने लगता है। ऐसे में उनको आराम दिलाने के लिए आप उनकी आंखें ठंडे पानी से धोने को बोलें। इसके बाद आप रोज वॉटर या आई ड्रॉप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मास्क का करें इस्तेमाल

प्रदूषण से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। इससे आपको थोड़ा आराम मिल सकता है। वहीं न्यू बॉर्न बेबीज को मास्क नहीं लगाया जा सकता है तो उनको कॉटन के कपड़े से ढककर ही बाहर निकालें।

धूप बत्ती से बचें

पूजा में धूप बत्ती और अगर बत्ती का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इससे निकलने वाला धुआं भी सांस लेने में परेशान कर सकता है। साथ ही इससे घर के अंदर वायु प्रदूषण भी बढ़ सकता है। इसके अलावा रूम फ्रेशनर, मच्छर मारने वाले स्प्रे से भी बचना चाहिए क्योंकि बंद घर में रहने से ये आपको सांस लेने में परेशान कर सकते हैं।

Created On :   23 Oct 2024 7:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story