हेल्थ टिप्स: अब मच्छर भगाना के लिए मार्केट के प्रोडक्ट्स को कहिए बाय- बाय, घर के गार्डन में उगाएं खास तरह की घास

अब मच्छर भगाना के लिए मार्केट के प्रोडक्ट्स को कहिए बाय- बाय, घर के गार्डन में उगाएं खास तरह की घास
  • मच्छरों को भगाने के घरेलू नुस्खे
  • कुंजा घास से दूर भागते हैं मच्छर
  • लहसुन के पौधों से पाएं मच्छरों से छुटकारा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मच्छरों का आतंक कम करने के लिए हम दर्जनों चीजें बाजार से लाते हैं और बार- बार अपने पैसे खर्च करते हैं। मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए हम जिन भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं उनसे कहीं न कहीं हमें ही दिक्कत होती है। जैसे मच्छर मारने के लिए स्प्रे छिड़को तो खांसी शुरू हो जाती है। क्वॉइल जलाओ तो उससे निकलने वाला धुआं फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही गर्मियों या बारिश में ओडोमास क्रीम लगाना यानि पसीने और खुजली को दावत देना है। लेकिन मच्छरों से छुटकार पाने के लिए मार्केट के प्रोटक्ट्स के बजाय आप नेचुरल तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आपको एक खास प्रकार की घास घर में लगानी चाहिए। चलिए जानते हैं आखिर ये कौन सी घास है जिससे मच्छर दूर भागते हैं।

इस घास को लगाएं

अगर आप भी नेचुरल तरीके से मच्छरों को भगाना चाहते हैं तो एक खास तरह की घास का यूज कर सकते हैं। इस घास का नाम कुंजा है। आपको यह घास हर जगह देखने को नहीं मिलेगी। कुंजा घास पहाड़ों के आस- पास पाई जाती है। बता दें, इस घास को हर इलाके में कुंजा के नाम से नहीं जाना जाता है। अलग-अलग जगह के हिसाब से इस घास का नाम बदलता रहता है। अगर आप भी कुंजा घास लगाना चाहते हैं तो आपको यह घास पहाड़ों के पास के इलाकों से मिल जाएगी।

एंटी मलेरियल खूबी वाली घास

इस घास के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। अगर हम मच्छर भगाने के लिए ओडोमास या स्प्रे का यूज करते हैं तो उससे गंदी महक आती है। लेकिन अगर आप कुंजा घास अपने घर में लगा लेंगे तो यह आपको मच्छरों से तो बचाएगी ही इसी के साथ आपको बदबू भी नहीं आएगी। यह एक अच्छी महकने वाली घास है जो आपको मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से सुरक्षित रखती है। कुंज घास में एंटी मलेरियल की खूबी होती है। अगर आप अपने शरीर पर घास का लेप लगाते हैं तो इससे आप कीड़ों और मच्छरों से बचे रहेंगे। कुंजा घास को आप अपने घर के बाहर, गार्डन, छत या बालकनी में लगा सकते हैं।

एक घास कई नाम

पहाड़ों में पाई जाने वाली कुंजा घास को एक नहीं बल्कि कई नामों से जाना जाता है। चलिए जानते हैं इस घास को और क्या कहते हैं।

गढ़वाल के लोग इस घास को कुंजा घास के नाम से जानते हैं।

कुमाऊं रीजन के लोग इसे पाती के नाम से जानते हैं।

नेपाल में इस घास को लोग तीता पाती कहा जाता है।

मच्छर और किन पौधों से दूर भागते हैं?

लहसुन का पौधा

लहसुन के पौधों से जो महक आती है उससे मच्छर दूर ही रहना पसंद करते हैं। क्योंकि मच्छरों को इसकी गंध पसंद नहीं आती। लहसुन के पौधों को लगाने के लिए आपको रेतीली दोमट मिट्टी लानी चाहिए क्योंकि इस पौधे के लिए नमी वाली मिट्टी की जरूरत पड़ती है। जरूरत से ज्यादा गीली मिट्टी में लहसुन का पौधा नहीं होता।

यूकलिप्टस

यूकलिप्टस मच्छरों को दूर रखने में बड़ा ही काम का माना जाता है। यूकलिप्टिस के पेड़ में ऑयल होता है जो मच्छरों को आस- पास भटकने से रोकता है। अगर आप यूकलिप्टस लगाने का सोच रहे हैं तो एक चीज याद रखें कि, इसे आप उस जगह लगाएं जहां दूसरे पौधे मौजूद न हों। यूकलिप्टस बड़े ही तेजी से मिट्टी के न्यूट्रिएंट्स सोख लेता है जिससे दूसरे पौधे बढ़ नहीं पाते।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   5 July 2024 4:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story