दिवाली 2024: अगर आप हैं सांस के मरीज तो दिवाली में बचना चाहते हैं परेशानियों से, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप हैं सांस के मरीज तो दिवाली में बचना चाहते हैं परेशानियों से, तो इन बातों का रखें खास ख्याल
  • दिवाली पर रखें अपना ध्यान
  • सांस लेने में है दिक्कत तो रखें अपना खास ध्यान
  • इन टिप्स की मदद से रख सकते हैं अपना और अपनों का ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसमें सब के सब सेलिब्रेशन के मूड में होते हैं। हर कोई इस त्योहार को बहुत ही धूम धाम से मनाते हैं। जहां एक तरफ पूरा देश दिवाली के त्योहार के मजे लेता वहीं दूसरी तरफ सांस की परेशानी से पीड़ित लोग सांस की समस्या से घिरे होते हैं। क्योंकि दिवाली में प्रदूषण बढ़ जाता है। जिसके बाद पटाखों का धुआं भी काफी घातक साबित होता है। ऐसे में अगर आपको अपना ध्यान रखना है तो आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

धूल से बचें

दिवाली से पहले घर की सफाई की जाती है। अगर आपको सांस संबंधी परेशानी है तो आप धूल से बिल्कुल दूर रहें। धूल की वजह से होने वाली परेशानी अस्थमा को बहुत तेजी से ट्रिगर करती है। इसलिए धूल से बचने में ही भलाई है।

अपनी दवाएं समय से लें

दिवाली के समय धूल धक्कड़ की वजह से सांस की बीमारियों पर तेजी से असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप अच्छी तरह से अपना ध्यान रखें और अपनी दवाएं समय से लें। जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत कम हो।

धुएं से बचें

पटाखों के बिना दिवाली का त्योहार बिल्कुल सूना-सूना सा लगता है। लेकिन इसका धुंआ समस्या पैदा कर सकता है। जिसके चलते आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप दूसरे लोगों को नहीं रोक सकते हैं इसलिए आप खुद धुएं से बचने का ट्राई करें।

घर के अंदर रहें

जिन लोगों को पहले से ही सांस की दिक्कत है या अस्थमा है वो घर के अंदर ही रहें। क्योंकि बाहर धुआं होगा जो उनकी हालत और खराब कर सकता है।

खाने पीने का रखें ध्यान

दिवाली में कुछ भी उल्टा सीधा ना खाएं। अपनी डायट का खास ख्याल रखें। जिससे कम परेशानियों का सामना करना पड़े। फलों और सब्जियों के साथ बैलेंस्ड डायट पर भी फोकस करें।

Created On :   27 Oct 2024 7:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story