Terrorist Pannu Murder Case: हरियाणा के इस युवक को अमेरिका में घोषित किया मोस्ट वॉन्टेड, खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल होने का किया दावा

हरियाणा के इस युवक को अमेरिका में घोषित किया मोस्ट वॉन्टेड, खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल होने का किया दावा
  • अमेरिका ने भारतीय युवक को घोषित किया मोस्ट वांटेड
  • विकास यादव नाम के युवक का जारी किया पोस्टर
  • खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल होने का किया दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका सरकार की ओर से दावा किया गया है कि न्यूयॉर्क में रहने वाली सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में हरियाणा का एक युवक भी शामिल है। अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने युवक जिसका नाम विकास यादव है उसका मोस्ट वॉन्टेड पोस्टर जारी किया है। पोस्टर में विकास की 3 फोटो हैं इनमें एक में वह सेना की वर्दी पहने दिख रहा है।

रेवाड़ी जिले का रहने वाला है विकास

विकास यादव जिसकी उम्र 39 साल है, वह हरियाणा के रेवाड़ी का रहने वाला है। अमेरिका की ओर से दावा किया गया है विकास भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ में काम करता है। एफबीआई के मुताबिक रॉ ने ही पन्नू की हत्या की प्लानिंग की थी। विकास को हत्या के लिए किलर को हायर करने और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोपी बनाया गया है।

वहीं, अमेरिका द्वारा लगाए आरोपों पर भारत का कहना था कि हमने जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। हालांकि, भारत ने किसी भी तरह से साजिश में शामिल होने से इनकार किया है। उधर, अमेरिका ने भी मामले में भारत के सहयोग पर संतोष जताया है।

क्या है 'मोस्ट वॉन्टेड' पोस्टर में ?

एफबीआई की ओर से जारी पोस्टर में कहा गया है कि विकास यादव अमेरिका में भारतीय मूल के एक अमेरिकी वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोप में वॉन्टेड है। विकास भारत का रहने वाला है और उसने पन्नू की हत्या की साजिश को अंजाम देने के लिए अपने साथी और एक अन्य भारतीय नागरिक के साथ बातचीत में 'अमानत' उपनाम का इस्तेमाल किया।

एफबीआई के आरोपों के अनुसार, विकास ने साजिश अंजाम देने के लिए भारतीय नागरिक को पीड़ित (पन्नू) के रिहायशी पते, फोन नंबर और अन्य पहचान संबंधी जानकारी दी थी। यादव और उसके सहयोगी ने हत्या के लिए एडवांस के रूप में 15,000 डॉलर कैश पहुंचाने के लिए एक सहयोगी का इंतजाम भी किया था।

10 अक्टूबर 2024 को साउथ न्यूयॉर्क डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने विकास के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। इसके बाद विकास पर हत्या के लिए हायरिंग, उसकी नाकाम कोशिश करने और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए। वहीं न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार विकास पर पन्नू की हत्या के लिए निखिल गुप्ता को हायर करने का आरोप है। बता दें कि गुप्ता बीते साल चेक रिपब्लिक में गिरफ्तार हुआ था। बाद में उसे अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था।

Created On :   18 Oct 2024 4:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story