अंतरिक्ष से घरवापसी: नासा चीफ बिल नेल्सन ने लिया बड़ा निर्णय, सुनिता-बुच की फरवरी में SpaceX के क्रू ड्रैगन से होगी घरवापसी

नासा चीफ बिल नेल्सन ने लिया बड़ा निर्णय, सुनिता-बुच की फरवरी में SpaceX के क्रू ड्रैगन से होगी घरवापसी
  • विलियम्स और विल्मोर की फरवरी में घरवापसी
  • स्पेस एक्स के क्रू ड्रैगन वापस लाएगा दोनों यात्रियों को
  • नासा चीफ बिल नेल्सन ने लिया निर्णय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नासा की भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। नासा ने निर्णय लिया है कि बुच और सुनीता अगले फरवरी में स्पेस एक्स के क्रू-9 के साथ वापस लौटेंगे, तथा स्टारलाइनर बिना चालक दल के वापस आएगा। आपको बता दें, नासा के 'क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन' के तहत बीते पांच जून को स्पेस के लिए रवाना हुए दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को इस मिशन के मुताबिक 14 जून को धरती पर वापस लौटना था लेकिन बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के 28 में पांच थ्रस्टर्स में अचानक खराबी आ गई और हिलियम गैस का रिसाव शुरु हो गया था। जिसकी वजह से दोनों अंतरिक्ष यात्री स्पेस में हीं फंस गए। नासा ने उन्हें वापिस लाने में खतरा होने की आशंका जताई थी। फिलहाल दोनों यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में हैं।

दोनों यात्री अगले फरवरी में स्पेस एक्स के क्रू-9 के साथ वापस आएंगे- बिल नेल्सन

बोइंग के स्टारलाइनर में खराबी आ जाने की वजह से दोनों यात्रियों की घरवापसी नहीं हो पा रही थी। इस मामले को लेकर पूरे दुनिया की निगाहें नासा पर टिकी थी। तब जाकर नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने बीते शनिवार को एक मीटिंग के बाद यह निर्णय किया की दोनों यात्रियों को धरती पर वापिस लाने में नासा अब प्रसिद्ध अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स की मदद लेगा।

नासा चीफ बिल नेल्सन ने कहा,"नासा ने फैसला किया है कि बुच और सुनीता अगले फरवरी में स्पेस एक्स के क्रू-9 के साथ वापस आएंगे, और स्टारलाइनर बिना चालक दल के वापस आएगा। शेड्यूल में बारीकियों पर चर्चा की जाएगी। बोइंग ने यह निर्णय लेने के लिए आवश्यक डेटा प्राप्त करने के लिए नासा के साथ बहुत मेहनत की है। हम मूल कारणों को और समझना चाहते हैं और डिजाइन सुधारों को समझना चाहते हैं ताकि बोइंग स्टारलाइनर आईएसएस तक हमारे सुनिश्चित चालक दल की पहुंच का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सके।"

स्पेसएक्स का क्रू-9 मिशन, जिसे सितंबर के अंत में लॉन्च करने की योजना है, मूल रूप से नियोजित चार के बजाय केवल दो यात्रियों के साथ लॉन्च किया जाएगा। स्पेसएक्स यान फरवरी तक आईएसएस पर डॉक किया जाएगा, अपने स्वयं के चालक दल के साथ-साथ क्रू-ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट दो फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर वापस धरती पर लौटेगा।

क्या हुआ बोइंग के स्टारलाइनर को?

कई वर्षों की मेहनत के बाद, स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पांच जून को विल्मोर और विलियम्स को लेकर आईएसएस पहुंचा था। मूल रूप से, योजना यह थी कि कैप्सूल उन्हें अंतरिक्ष में आठ दिन बिताने के बाद वापस धरती पर ले आएगी। हालाँकि, नासा ने यान के थ्रसटर्स में समस्याओं के कारण उनकी वापसी को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया था। बता दें, स्पेसक्राफ्ट के 28 में से 5 थ्रसटर्स ने काम करना बंद कर दिया था और इसकी वजह से हिलियम गैस का रिसाव यान में शुरु हो गया था।

बोइंग और नासा के इंजीनियर समस्या का निदान करने के लिए स्टारलाइनर के सिस्टम का परीक्षण कर रहे हैं, उन्हें चिंता है कि अंतरिक्ष यान में कक्षा से बाहर निकलने और पृथ्वी पर उतरने के लिए आवश्यक शक्ति की कमी हो सकती है। नासा ने शनिवार को यह निर्धारित कर दिया है कि स्टारलाइनर असुरक्षित है, यह यात्रियों के बिना वापस लौटेगा और स्पेसएक्स का क्रू-ड्रैगन कैप्सूल विलियम्स और विल्मोर को वापस धरती पर लाएगा।

Created On :   26 Aug 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story