BRICS Summit: चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी, गलवान झड़प के बाद दोनों नेताओं के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

चीनी राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी, गलवान झड़प के बाद दोनों नेताओं के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता
  • पीएम मोदी ने 16वें ब्रिक्स समिट में लिया हिस्सा
  • चीनी राष्ट्रपति से आज करेंगे द्विपक्षीय मीटिंग
  • कजान पहुंचने पर पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज (बुधवार, 23 अक्टूबर) द्विपक्षीय बातचीत होगी। 2020 में गलवान झड़प के बाद रिश्तों में आए तनाव के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब मोदी और जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वर्ता होगी। इससे पहले दोनों राष्ट्राध्यक्ष 2019 में ब्राजील में हुए ब्रिक्स सम्मेलन में मिले थे। विदेश मंत्रालय के सचिव विक्रम मिस्री ने इसकी जानकारी साझा की है।

पुतिन से की मुलाकात

सोलहवें ब्रिक्स समिट में शामिल होने के लिए पीएम मोदी मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय चर्चा की। इस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से मिले। पुतिन ने कहा, "हमारे संबंध इतने अच्छे हैं कि आप मेरी बात बिना ट्रांसलेटर (अनुवादक) के समझ जाते हैं।" वहीं पीएम मोदी ने यूक्रेन के साथ चल रहे रूस के युद्ध का जिक्र करते हुए कहा, "हर समस्या का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से हो। रूस-यूक्रेन जंग केवल बातचीत से रुकेगी। भारत संघर्ष के समाधान में हर मदद देने को तैयार है।"

पीएम ने कहा कि ढाई सालों से ज्यादा समय से जारी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति और स्थिरता के जल्दी स्थापना की कामना करता है।

ब्रिक्स ने बनाई विशेष छवि - पीएम मोदी

उन्होंने कहा, "पिछले तीन महीनों में मेरी रूस की दो यात्राएं हमारे करीबी समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं। जुलाई में मॉस्को में हुए हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन ने हर क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत किया है।" इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स ने 15 सालों में एक विशेष छवि बनाई है। ब्रिक्स में शामिल होने के लिए दुनिया के कई देशों ने इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा, "मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने की प्रतिक्षा कर रहा हूं।"

पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत

इससे पहले मंगलवार को जब पीएम मोदी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उनका स्वागत लड्डू और ब्रेड नमक के साथ किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात की। होटल पहुंचने के बाद उन्होंने भारतीय पोशाक पहने रूसी कलाकारों का डांस भी देखा।

Created On :   22 Oct 2024 8:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story