जी-20 शिखर सम्मेलन 2024: 19वां जी-20 शिखर सम्मेलन रियो डी जेनेरियो में, डेनमार्क को सौंपी गई “ग्रीन वर्किंग ग्रुप” की महत्वपूर्ण भूमिका

19वां जी-20 शिखर सम्मेलन रियो डी जेनेरियो में, डेनमार्क को सौंपी गई “ग्रीन वर्किंग ग्रुप” की महत्वपूर्ण भूमिका
  • ब्राजील में होगा 19वां जी-20 शिखर सम्मेलन
  • 18-19 नवंबर को किया जाएगा आयोजित
  • जानें इस साल की थीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर साल “जी-20 शिखर सम्मेलन” में सभी अंतर्राष्ट्रीय देशों के राष्ट्राध्यक्ष और सरकारें जलवायु संकट को ध्यान में रखते हुए आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा होते हैं।जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) को औपचारिक रूप से "वित्तीय बाजारों और विश्व अर्थव्यवस्था पर शिखर सम्मेलन" के रूप में जाना जाता है।

इस साल जी-20 का 19वां शिखर सम्मेलन 18 और 19नवंबर 2024 को ब्राजील के ‘रियो डी जेनेरियो’ में होगा, जिसमें 19 सदस्य देशों के नेताओं के साथ-साथ अफ्रीकी संघ और यूरोपीय संघ के नेता भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा, जी-20 (G-20 Summit) के वर्तमान अध्यक्ष ब्राजील ने जी-20 शिखर सम्मेलन में डेनमार्क को नए स्थापित जी-20 (G-20 Summit) टास्क फोर्स में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इस टास्क फोर्स का मुख्य लक्ष्य जलवायु कार्रवाई के लिए धन जुटाना और ग्रीन वर्किंग ग्रुप के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं को विकसित करने और लागू करने में अन्य देशों की सहायता करना है।

जी-20 शिखर सम्मेलन क्या है?

1999 में गठित दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का दल, ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G-20) की रचना एक ऐसे दल के रूप में की गई थी, जिसका उद्देश्य दुनिया की 19 सबसे बड़ी स्थापित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों को एकजुट करना था। हर साल, जी-20 सदस्यों के नेता मुख्य रूप से आर्थिक और वित्तीय मामलों पर चर्चा करने और आपसी हितों के कुछ और मुद्दों पर नीति संगठन करने के लिए मिलते हैं। इस सम्मेलन का मेज़बान देश दिसंबर से लेकर नवंबर तक एक साल की अवधि के लिए जी-20 की अध्यक्षता के रूप में समूह का नेतृत्व करता है।

यह भी पढ़े -हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के बयान पर कांग्रेस सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा आपदा में मंत्रियों को मदद करनी चाहिए

जी20 शिखर सम्मेलन 2024 की थीम

जी-20 शिखर सम्मेलन 2024 की थीम है, 'Building a Just World and a Sustainable Planet'। इस सम्मेलन की अध्यक्षता ब्राज़ील करेगा। यह सम्मेलन विश्व संबंधी आर्थिक स्थिरता और विकास को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण मौका होगा। इसमें दुनिया के 19 सदस्य देशों के नेताओं के अलावा अफ्रीकी संघ और यूरोपीय संघ के नेता भी उपस्थित रहेंगे।

पिछले साल भारत को जी-20 की अध्यक्षता के “ग्रीन वर्किंग ग्रुप” में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद, यह दूसरी बार है जब डेनमार्क जी-20 वर्किंग ग्रुप में भाग ले रहा है। इसका लक्ष्य शिखर सम्मेलन के अंतिम घोषणा में ऊर्जा, जलवायु और पर्यावरण एजेंडे के भीतर महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाना है, जिसमें COP29 पर खास ध्यान दिया जाएगा, जहां जलवायु वित्त केंद्र में है, और COP30, जिसे ब्राजील में आयोजित किया जाना है।

जी20 समिट 2024 में शामिल होने वाले देश

इस साल के जी-20 शिखर सम्मेलन में 19 सदस्य देश शामिल होंगे। भाग लेने वाले देश और सरकारी संस्थाएं हैं:- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ़्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, और यूनाइटेड स्टेट्स। इसके अलावा, यूरोपीय संघ और अफ़्रीकी संघ भी इस समिट में शामिल होंगे।

Created On :   30 Aug 2024 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story