Android 15: गूगल ने जारी किया एंड्रॉयड 15, जानिए आपके स्‍मार्टफोन में कब तक आएगा नया OS?

गूगल ने जारी किया एंड्रॉयड 15, जानिए आपके स्‍मार्टफोन में कब तक आएगा नया OS?
  • नया OS अभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है
  • आने वाले हफ्तों में Pixel डिवाइस पर आएगा
  • आने वाले महीनों में अन्य ब्रांड डिवाइस पर मिलेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक दिग्गज गूगल (Google) ने स्‍मार्टफोन्‍स के लिए अपने लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड 15 (Android 15) को रिलीज कर दिया है। हालांकि, नया OS अभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। Google ने एंड्रॉइड डेवलपर्स ब्लॉग पर एक पोस्ट में पुष्टि की कि Android 15 का एक स्टेबल वर्जन "आने वाले हफ्तों में Google Pixel डिवाइस पर रोल आउट किया जाएगा।

इसके बाद Android 15 आने वाले महीनों में सैमसंग (Samsung), मोटोरोला (Motorola), वनप्लस (OnePlus), श्याओमी (Xiaomi)ऑनर (Honor), नथिंग (Nothing), ओप्पो (Oppo), वीवो (Vivo) और अन्य ब्रांड के डिवाइस पर उपलब्ध होगा।

बीटा टेस्टिंग

आपको बता दें कि, Android 15 कई महीनों से बीटा टेस्टिंग के दौर में था। एंड्रॉयड ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि, लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 का सोर्स कोड अब AOSP पर उपलब्ध होगा। साथ ही कहा कि, आप किसी भी समय एंड्रॉयड 15 QPR बीटा प्रोग्राम में शामिल होकर QPR बीटा प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है अपडेट

कंपनी ने एंड्रॉयड 15 में कई सारे बदलाव किए हैं, साथ ही कई सुधार भी इसमें किए गए हैं। इसमें सैटेलाइट कनेक्टिविटी पर मैसेजिंग, बेहतर नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) सपोर्ट, चोरी का पता लगाने वाले फीचर सहित बहुत कुछ शामिल हैं। नए अपडेट के बाद यूजर्स अपनी डिवाइस में ऑडियो की लाउडनेस को एडजस्‍ट कर सकेंगे। साथ ही एचडीआर हेडरूम को कंट्रोल करने का विकल्प आपको मिलेगा। यही नहीं टाइपिंग में नए फॉन्‍ट्स भी देखने को मिलेंगे।

ये फीचर भी होंगे

कुछ बेहतरीन फीचर्स में TalkBack स्क्रीन रीडर का अपडेट शामिल है, जो अब इमेज के लिए ऑडियो डिटेल प्रदान करने के लिए Google के Gemini AI सहायक के साथ इंटीग्रेट होता है। इसके अलावा, Google के Circle to Search फीचर में Shazam जैसी कैपेसिटी आ रही है, जिससे यूजर्स म्युजिक बटन पर टैप करके गानों की पहचान कर सकते हैं।

Google छह क्षेत्रों सहित पूरे अमेरिका में अपने भूकंप अलर्ट का एक्सपेंशन भी कर रहा है।अब Android डिवाइस से एक्सेलेरोमीटर डेटा का उपयोग करके, Google 4.5 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंपों का पता लगाने के लिए क्राउडसोर्स की गई जानकारी का एनालिसिस कर सकता है।

Created On :   4 Sept 2024 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story