New Delhi News: दिल्ली में 3 से 6 अक्टूबर तक चलेगी गांधी नेचुरा कलर प्रदर्शनी

  • गांधी की विरासत का उत्सव मनाने लगी प्रदर्शनी
  • पर्ल अकादमी के उपक्रम की सर्वत्र सराहना

New Delhi News राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की विरासत का उत्सव मनाने के लिए प्रगति मैंदान स्थित राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय एवं हस्तकला अकादमी में एक अनूठी कलात्मक और सांस्कृतिक प्रदर्शनी “गांधी नेचुरा कलर” का शुभारंभ हुआ। यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए 3 से 6 अक्टूबर के बीच खुली रहेगी। पर्ल एकेडमी द्वारा आयोजित यह प्रदर्शनी गांधी के अहिंसा, सत्य, सर्वोदय, स्वराज और धार्मिक बहुलतावाद के मूल दर्शन के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

इस अवसर पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी व कपड़ा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रोहित कंसल ने कहा कि महात्मा गांधी का शाश्वत संदेश, जो शांति और स्थिरता के बारे में है, आज के पहले से कहीं अधिक प्रभावशाली है। उन्होंने कहा था कि पृथ्वी सभी की जरूरतों के लिए पर्याप्त है, लेकिन सभी की लालच के लिए नहीं, यह एक ऐसा सबक है, जिसे हमें वैश्विक चुनौतियों का सामना करते समय याद रखना चाहिए।

पर्ल एकेडमी के डीन (फैशन बिजनेस इंटीरियर्स) एंटोनियो एम ग्रिओली ने कहा कि चूंकि हम इसके माध्यम से भारत, इटली और आस्ट्रेलिया तीन देशों को एकजुट कर रहे हैं, ऐसे में हम गर्व के साथ वैश्विक स्तर पर परिवर्तनकारी बदलावों के साथ नए भारत को पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर आपसी सहयोग, इनोवेशन और शांति व स्थायित्व के मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जिसमें गांधी जी को महारत थी और इससे उज्ज्वल व स्थायी भविष्य के नए रास्ते खुलते हैं।

इस प्रदर्शनी में जेलाटो टेस्टिंग अनुभव भी देखने को मिला, जिसमें टेक्सटाइल आर्टवर्क से प्रेरित 11 अलग-अलग फ्लेवर देखने को मिले। आस्ट्रेलिया के जाने माने जेलाटे मेकर लुईगी डे लुका ने अलग अलग स्वाद देने वाले खानपान का अनुभव लोगों को मुहैया कराया, जिन्होंने स्वाद को विजुअल आर्ट से जोड़कर पेश किया।

Created On :   3 Oct 2024 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story