Jabalpur News: गोरखपुर में सड़क पर ही लगा दिया हवा में झूलता खतरनाक यूनिपोल

गोरखपुर में सड़क पर ही लगा दिया हवा में झूलता खतरनाक यूनिपोल
  • खुलेआम उड़ाई जा रहीं हैं नियमों की धज्जियाँ मनमाने तरीके से दी जा रही अनुमति, लोग हैरान
  • नियमों के अनुसार यूनिपोल की स्ट्रक्चरल इंजीनियर से जाँच भी नहीं कराई गई।
  • यूनिपोल लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस से भी एनओसी नहीं ली गई।

Jabalpur News: शहर में नियम विरुद्ध और खतरनाक यूनिपोल लगाने का सिलसिला थम नहीं रहा है। दो दिन पहले गोरखपुर में जॉनसन टॉवर के समीप सड़क पर हवा में झूलता हुआ खतरनाक यूनिपोल लगा दिया गया है।

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि नगर निगम के अधिकारी नागरिकों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। यूनिपोल सड़क के ऊपर हवा में झूल रहा है, तेज आँधी आने पर यूनिपोल सड़क पर गिरकर कहर बरपा सकता है। लोग इसलिए भी हैरान हैं कि जिम्मेदार अफसर सबकुछ देख सुनकर भी आँख-कान बंद किए हुए हैं।

मप्र आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम-2017 के अनुसार सड़क से 10 फीट की दूरी पर ही यूनिपोल लगाने की अनुमति दी जा सकती है, ताकि यूनिपोल सड़क पर न गिर सके। गोरखपुर में जॉनसन टॉवर के समीप सड़क से 2 फीट दूर ही यूनिपोल लगा दिया गया है। नियमों के अनुसार यूनिपोल की स्ट्रक्चरल इंजीनियर से जाँच भी नहीं कराई गई।

मनमाने तरीके से सड़क पर हवा में झूलता हुआ यूनिपोल लगा दिया गया है, जो तेज आँधी में सड़क पर गिरकर राहगीरों के लिए काल बन सकता है। यूनिपोल को इस तरह से लगाया गया है कि इससे वाहन चालकों का ध्यान भटक सकता है, जिससे दुर्घटना हो सकती है। हैरान करने वाली बात है कि यूनिपोल लगाने की जानकारी होर्डिंग विभाग के इंजीनियरों को भी नहीं है।

मुंबई की घटना से नहीं लिया सबक

मुुंबई में 13 मई 2024 को होर्डिंग गिरने से 16 लोगों की मौत और 75 लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद यूनिपोल और होर्डिंग की स्ट्रक्चरल जाँच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। नगर निगम के अधिकारियों ने मुंबई की घटना से भी कोई सबक नहीं लिया। बिना स्ट्रक्चरल जाँच के ही यूनिपोल लगाए जा रहे हैं। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि मुंबई में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली आँधी में यूनिपोल गिर गया था। जबलपुर में प्री-मानसून के दौरान 100 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आँधी चलती है। ऐसे में सड़क पर झूलता हुआ खतरनाक यूनिपोल कभी भी गिर सकता है।

नवरात्र में बड़ी प्रतिमाओं को निकलने में होगी परेशानी

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि यूनिपोल को सड़क से 20 फीट की ऊँचाई पर लगा दिया गया है। नवरात्र के दौरान यहाँ से बड़ी प्रतिमाएँ विसर्जन के लिए गौरीघाट जाती हैं। कई प्रतिमाओं की ऊँचाई 25 से 35 फीट तक होती है। इससे बड़ी प्रतिमाओं को यहाँ से निकालने में दिक्कत होगी। यूनिपोल लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस से भी एनओसी नहीं ली गई।

फरवरी में मिला वर्क ऑर्डर सितंबर में लगाया यूनिपोल

नगर निगम के होर्डिंग विभाग ने यूनिक एडवरटाइजिंग रीवा की संचालक अंजना सूरी को शहर की अलग-अलग 12 लोकेशन पर 14 फरवरी 2024 को यूनिपोल लगाने का वर्क ऑर्डर दिया था। वर्क ऑर्डर मिलने के 7 महीने बाद यूनिपोल लगाए जा रहे है। टेंडर की शर्तों में यह भी नहीं लिखा गया कि वर्क ऑर्डर मिलने के कितने दिन के भीतर यूनिपोल लगाया जाएगा। इससे एजेन्सियों की मनमर्जी चल रही है।

नगर निगम ने नियमों के अनुसार यूनिक एडवरटाइजिंग को यूनिपोल लगाने की अनुमति दी है। जॉनसन टॉवर के समीप लगाए गए यूनिपोल का निरीक्षण कराया जाएगा।

- भूपेन्द्र सिंह, प्रभारी होर्डिंग शाखा

Created On :   25 Sept 2024 1:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story