Robotaxi Cybercab: Elon Musk ने लॉन्च की रोबोटैक्सी साइबरकैब, बिना ड्राइवर और स्टीयरिंग व्हील के चलेगी ये कार

Elon Musk ने लॉन्च की रोबोटैक्सी साइबरकैब, बिना ड्राइवर और स्टीयरिंग व्हील के चलेगी ये कार
  • रोबोटैक्सी में स्टीयरिंग और पेडल नहीं दिया गया है
  • इसमें ​सिर्फ दो लोगों की सीटिंग कैपेसिटी दी गई है
  • कंपनी ने रोबोवैन (Robovan) को भी पेश किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर की कंपनियां बाजार में अपनी बेहतरीन फीचर्स वाली कार्स बाजार में उतार रही हैं। लेकिन, क्या आपने कभी किसी ऐसी कार के बारे में सुना है जो बिना ड्राइवर के चले यहां तक की उसमें स्टीयरिंग व्हील भी ना हो। ऐसी कार की सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है या फिर यह सवना हो सकता है। लेकिन टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने इस सपने को सच कर दिखाया है। दरअसल, हाल ही में उन्होंने अमेरिका में अपनी फ्यूचरिस्टिक रोबोटैक्सी (Robotaxi) को अनवील किया है।

रोबोटैक्सी (Robotaxi) की सबसे खास बात यह कि, ये बिना ड्राइवर और स्टीयरिंग व्हील के चलेगी। इसमें स्टीयरिंग और पेडल नहीं दिया गया है। बल्कि इसमें ​सिर्फ दो लोगों की सीटिंग कैपेसिटी दी गई है। इसके अलावा कंपनी ने रोबोवैन (Robovan) को भी पेश किया है। आइए जानते हैं कि इस कार की खूबियों के बारे में...

कब लॉन्च होगी Robotaxi?

एलन मस्क ने इस फ्यूचरिस्टिक रोबोटैक्सी को अमेरिका के कैलिफोर्निया में आयोजित हुए ‘वी रोबोट इवेंट’ के दौरान अनवील किया गया है। लेकिन, उन्होंने यह नहीं बताया कि इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि टेस्ला अगले साल टेक्सास और कैलिफोर्निया में पूरी तरह से स्वचालित ड्राइविंग शुरू करने की योजना बना रही है, वहीं साइबरकैब का प्रोडक्शन 2026 तक शुरू हो जाएगा- हालांकि उन्होंने कहा कि यह 2027 तक भी हो सकता है। एलन मस्क ने है कि रोबोटैक्सी जैसी गाड़ियां बिना ड्राइवर और स्टीयरिंग व्हील के भी ड्राइवर से लैस गाड़ियों के मुकाबले 10-20 गुना अधिक सुरक्षित हैं।

कितनी खास है Robotaxi?

साइबरकैब इलेक्ट्रिक टैक्सी में सिर्फ दो लोगों के बैठने के लिए ही जगह दी गई है, यानि कि यह दो सीटर कार है। इसमें कंपनी ने न ही स्टीयरिंग लगाई है और ना ही इसमें पैडल है। ये दो बड़ी वजह इस कार को पूरी तरह से ऑटोमेटिक व्हीकल बनाती हैं। इसमें दो दरवाजे दिए गए हैं, जो ऊपर की तरफ खुलते हैं। देखने में यह काफी खूबसरत है और इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।

कम खर्च में चलेगी टैक्सी

मस्क का कहना है कि, Robotaxi को चलाने का खर्च करीब 0.20 डालर प्रति मील होगा यानी यानी 1.6 किलोमीटर की कॉस्ट लगभग 16 रुपए हो सकती है। इसके अलावा एक और खासियत यह भी कि, इसे स्मार्टफोन की तरह ही वायरलेस तरीके से चार्ज किया जा सकेगा।

कैसी है Robovan?

एलन मस्क ने इस इवेंट में Robotaxi के साथ ही Robovan को भी पेश किया है। यह एक ऑटोनोमस व्हीकल है, जिसमें 20 लोगों के बैठने की जगह दी गई है और यह भी देखने में काफी खूबसूरती है। इसके अलावा इसमें सामान रखने के लिए भी काफी सारी जगह दी गई है।

Created On :   12 Oct 2024 6:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story