हैकर्स के निशाने पर Whatsapp, यह तरीका अपनाकर लोगों को बने अपनी ठगी का शिकार

  • लोग बन रहे ठगी का शिकार
  • एक गलती और बैंक अकाउंट खाली
  • पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Bhaskar Hindi
Update: 2023-07-25 16:36 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इंटरनेट की दुनिया में लोगों के साथ स्कैम से जुड़े कई मामले सामने आते रहते हैं। हाल ही में, व्हॉट्सएप हैक से जुड़ी एक नई हैकिंग ट्रिक सामने आई है जिस के बारे में पुलिस लोगों को अगाह कर रही है। दरअसल, कुछ दिनों पहले कोलकाता पुलिस को एक स्टूडेंट और बिजनेसमैन की व्हॉटसएप हैक से जुड़ी एक शिकायत मिली थी। जिसके बाद पुलिस ने व्हॉट्सएप स्कैम से जुड़ा एक पोस्ट फेसबुक पर अपलोड किया है। इस पोस्ट में लोगों को व्हॉट्सएप स्कैम से जुड़ी वॉर्निंग के बारे में बताया गया था।

स्कैमर्स के ग्रुप ने इस बार दुनिया की फेमस मैसेजिंग ऐप 'व्हॉट्सएप' को निशाने बनाया है। व्हॉट्सएप पर स्कैमिंग से जुड़ा ये मामला पहली बार 21 जून यानी वर्ल्ड योगा डे पर सामने आया था।

ऐसे काम करता है 'व्हॉट्सएप हैक'

कई बार ऐसे केस सुनने को मिलते हैं कि किसी ने किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर फेसबुक आईडी बना ली हो और फिर लोगों से पैसों की डिमांड की हो। ऐसा ही कुछ आज कल व्हॉट्सएप के जरिए भी किया जा रहा है। दरअसल, इस टेक्निक में सबसे पहले स्कैमर्स योगा क्लास के नाम से एक फेक अकाउंट बनाते हैं और फिर किसी व्यक्ति या यूजर का अकाउंट हैक कर लेते हैं। इसके बाद उस यूजर और उसके फ्रैंड्स या रिसिपिएंट को अपनी ठगी का शिकार बनाने के लिए किसी ऑफर से जुड़ी एक लिंक शेयर करते हैं। स्कैमर्स द्वारा उनसे भेजी गई लिंक खोलने के लिए कहा जाता है।

लिंक को खोलने के बाद स्कैमर्स यूजर से 6 डीजीट वाला OTP मांगते हैं। इस OTP की मदद से स्कैमर्स यूजर के व्हॉट्सएप अकाउंट में जाकर उसके सारी पर्सनल डेटा को बड़ी आसानी से एक्सेस कर लेते हैं। इसी 6 डिजिट OTP कोड को व्हॉट्सऐप वैरिफिकेशन कोड भी कहते हैं। जैसे ही यूजर स्कैमर्स के चक्रव्यूह में फंस जाता है तो वह यूजर से पैसे की मांग करने लग जाते हैं। इस दौरान स्कैमर्स न केवल यूजर को ठगने का काम करते हैं बल्कि उनके अकाउंट का दुरुउपयोग कर गैरकानूनी कामों को भी अंजाम देते हैं।

पुलिस की इस सलाह पर करें अमल

स्कैमर्स के स्कैम से बचने के लिए पुलिस ने लोगों को किसी भी अंजान लिंक को न खोलने, OTP शेयर न करने की सलाह दी है। पुलिस के मुताबिक, अगर OTP शेयर भी हो जाए तो इस बात का ध्यान रखें कि वो किस काम के लिए है। 

Tags:    

Similar News