Reliance AGM 2024: मुकेश अंबानी ने Jio AI Cloud किया लॉन्च, मिलेगी 100GB फ्री क्लाउड स्टोरेज, जियो ब्रेन का भी किया ऐलान

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं वार्षिक आम बैठक आयोजित
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल जियो ब्रेन लॉन्च करेगा जियो
  • जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर का ऐलान किया है

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-29 13:08 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं वार्षिक आम बैठक में मुकेश अंबानी ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि, रिलायंस जियो जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल जियो ब्रेन लॉन्च करेगा। यही नहीं, अंबानी ने जियो एआई-क्लाउड (Jio AI Cloud) वेलकम ऑफर का ऐलान किया है। यहां यूजर्स अपने फोटोज, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि डेटा को अपलोड कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि, हमारा मकसद हर व्‍यक्ति की एआई तक पहुंच आसान बनाना है, ताकि इसका उपयोग कर जीवन को सरल बनाया जा सके। आइए जानते हैं इन सर्विस के बारे में...

100GB फ्री क्लाउड स्टोरेज

मुकेश अंबानी ने बताया कि, जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर ऑफर की शुरुआत दीवाली से होगी। इसके तहत सभी डिजिटल कंटेंट और डेटा को सुरक्षित रूप से रखने और एक्सेस करने के लिए Jio यूजर्स को 100GB फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगी।

एआई सर्विस का ऐलान किया

इसके अलावा अंबानी ने कई नई एआई सर्विस का ऐलान किया है। इनमें जियो टीवीओएस, हेलोजियो, जियो होम IoT सॉल्युशन, जियो होम ऐप और जियो फोनकॉल AI शामिल हैं। अंबानी ने कहा कि, AI डॉक्टर और AI टीचर की मदद से बहुत से लोगों को फायदा हो रहा है, खास तौर पर उन क्षेत्रों में जहां सेवाएं आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती हैं।

यहां बता दें कि, यूजर्स हेलोजियो की मदद से कनेक्टेड डिवाइस को कमांड दे सकते हैं। वहीं जियो होम IoT सॉल्युशन की मदद से घर के डिवाइस को कमांड देकर चला पाएंगे। जबकि, जियो फोनकॉल एआई फीचर से कमांड देकर स्मार्टफोन पर कॉलिंग और मैसेजिंग की जा सकेगी।

क्या है जियो ब्रेन

रिलायंस जियो कंपनी सभी एआई डिवाइस और प्लेटफार्म का एक व्यापक सूट विकसित कर रहा है, जिसे ‘जियो ब्रेन’ कहा जाता है। अंबानी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि, मुझे उम्मीद है कि रिलायंस के भीतर जियो ब्रेन को बेहतर बनाकर, हम एक शक्तिशाली एआई सेवा प्लेटफॉर्म बनाएंगे। साथ ही जियो की ओर से गुजरात के जामनगर में गीगावाट-स्केल एआई तैयार डेटा सेंटर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, यह पूरी तरह से रिलायंस की हरित ऊर्जा से संचालित होगा।

Tags:    

Similar News