प्रशासन द्वारा संचालित कोचिंग: विद्यार्थियों की स्वयं की लगन व मेहनत का कोई अन्य विकल्प नहीं: विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह

  • प्रतिबद्ध कोचिंग कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
  • चयनित विद्यार्थियों से संवाद कर आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया
  • बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अच्छी शिक्षा का विशेष महत्व

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-19 04:57 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिला प्रशासन द्वारा संचालित प्रतिबद्ध कोचिंग कार्यक्रम का गत दिवस छत्रसाल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पन्ना में शुभारंभ हुआ। कोचिंग के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित अतिथियों द्वारा चयनित विद्यार्थियों से संवाद कर आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया गया। इस अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अच्छी शिक्षा का विशेष महत्व है। कैरियर के प्रत्येक क्षेत्र में विद्यार्थियों की स्वयं की लगन व मेहनत का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसलिए लक्ष्य निर्धारित कर अध्ययन करें और प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन पाकर अपने माता-पिता, परिवार व जिले का नाम गौरवान्वित करें।

पूर्व मंत्री सिंह ने कहा कि वर्तमान समय उन्नत तकनीक का लाभ प्राप्त कर आगे बढने का है। इसलिए ऑनलाइन उपलब्ध शिक्षण सामग्री के सहयोग से भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर फोकस करें। साथ ही अद्यतन स्थिति से अपडेट भी रहें। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा संचालित कोचिंग कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इसकी शुरूआत से गरीब व जरूरतमंद परिवारों के मेधावी बच्चों को अपने शहर में रहकर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का अवसर प्राप्त हुआ है। यहां शिक्षकों द्वारा बेहतर मार्गदर्शन व काउंसलिंग प्रदान की जाएगी लेकिन स्वयं की लगन व मेहनत भी जरूरी है। इसलिए विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के साथ शंकाओं का समाधान भी अनिवार्य रूप से करें और सकरात्मक सोच रखें।

पूर्व मंत्री ने कहा कि पन्ना में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अनुशासन, नियमित दिनचर्या और समय के महत्व पर भी ध्यान केन्द्रित करना आवश्यक है। जिला पंचायत अध्यक्ष मीना राजे ने कहा कि विद्यार्थियों में आगे बढने के लिए लगन व जुनून जरूरी है। चयनित विद्यार्थी समय का सदुपयोग कर इस सुविधा व सुअवसर का लाभ लें। कलेक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि कोचिंग के जरिए होनहार विद्यार्थियों को कैरियर निर्माण के लिए बेहतर अवसर प्राप्त हुआ है। सभी विद्यार्थी भरपूर मेहनत कर व लगन के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें। कोचिंग के माध्यम से एक स्तर तक मार्गदर्शन प्राप्त होने के उपरांत परीक्षाओं में चयन होने पर ही सार्थकता है। उन्होंने कोचिंग कार्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयनित समस्त छात्र-छात्राओं को बधाई व शुभकामनाएं दीं। जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय ने कहा कि डीएमएफ फण्ड से स्थानीय स्तर पर गत वर्ष से कोचिंग प्रारंभ की गई है। पिछले सत्र में 08 विद्यार्थियों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की गई है। प्रतिभाशाली बच्चों को स्थानीय स्तर पर एक साथ तैयारी का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इसकी शुरूआत की गई है। इससे बडे शहरों में कोचिंग की तैयारी में होने वाले व्यय से भी निजात मिली है। इसलिए सभी चयनित विद्यार्थी अनुभवी शिक्षकों से बेहतर मार्गदर्शन प्राप्त कर अपनी प्रतिभा निखारें। नियमित रूप से क्लास में उपस्थित हों और नोट्स बनाकर तैयारी करें। चयन परीक्षा के माध्यम से चयनित समस्त विद्यार्थियों को कोचिंग में शैक्षणिक सामग्री का वितरण भी किया जाएगा।

Tags:    

Similar News