यूपी उपचुनाव: सपा अध्यक्ष अखिलेश ने खेला दलित कार्ड, यूपी उपचुनाव में CM योगी को टक्कर देंगे सपा के 2 दिग्गज नेता

  • यूपी उपचुनाव में सीएम योगी के सामने 2 दिग्गज नेता
  • सीएम को टक्कर देंगे अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव
  • सपा अध्यक्ष ने चला दलित कार्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-13 05:53 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों की तैयारी शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी ने अयोध्या की मिल्कीपुर सीट के लिए अवधेश प्रसाद को उम्मीदवार के रुप में चुना है। वहीं, मुख्यमंत्री योगा आदित्यनाथ ने मिल्कीपुर और कटेहरी सीटों की जिम्मेदारी खुद ली है। दूसरी ओर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीएम योगी को टक्कर देने के लिए अपने चाचा शिवपाल यादव पर भरोसा जताया है। साथ ही, प्रयागराज के फुलपुर में अखिलेश यादव ने डिप्टी सीएम केशल मौर्य के सामने बड़े दलित चेहरे इंद्रजीत सरोज को खड़ा किया है। ऐसे में केशव मौर्य के सामने भी एक बड़ी चुनौती है।

अखिलेश का दलित कार्ड

बता दें, फूलपुर, मिल्कीपुर और कटेहरी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अपनी किस्मत आजमाएंगे। वहीं, अखिलेश यादव ने अपना दलिथ कार्ड खेला है। मिल्कीपुर और फूलपुर में अखिलेश यादव ने जिन 2 नेताओं को उम्मीदवारी दी है वह दोनों ही पासी बिरादरी से आते हैं।

सीएम योगी के सामने चुनौती

बता दें, मुख्यमंत्री योगी ने मिल्कीपुर और कटेहरी सीटों की जिम्मेदारी खुद ली है। वहीं, अखिलेश यादव ने कटेहरी सीट के लिए शिवपाल यादव पर भरोसा जताया है। शिवपाल यादव सपा के दिग्गज नेता और अखिलेश यादव के चाचा हैं। मालूम हो कि, पिछले साल हुए घोसी उपचुनाव में शिवपाल यादव ने भाजपा के उम्मीदवार को हराया था। ऐसे में चाचा शिवपाल यादव सीएम योगी को बराबरी की टक्कर देंगे।

इन सीटों पर है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें सीसामऊ, करहल, कुंदरकी, गाजियाबाद, मिल्कीपुर, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर शामिल हैं। बता दें, इनमें से 9 सीटें विधायकों के सांसद चुने जाने के चलते खाली हुई हैं। साथ ही, कानपुर की सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी नेता इरफान सोलंकी के जेल जाने के बाद विधायकी रद्द होने के चलते खाली हुई है।

Tags:    

Similar News