मूंग खरीदी: 300 रुपए दो घटियां मूंग भी बेच दो, नहीं देने पर बढ़ रहे विवाद

  • चौरई के कुंडा में किसानों ने मचाया हंगामा
  • सर्वे की आड़ में चल रही जमकर वसूली
  • एसडीएम ने चेताया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-27 11:54 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के दौरान सर्वेयर की आड़ में अवैध वसूली जमकर चल रही है। नतीजा यह है कि प्रति क्विंटल कमीशन नहीं देने पर विवाद उपज रहे हैं। हाल ही में चौरई के कुंडा स्थित मूंग के उपार्जन केंद्र में कमीशन मांगने पर किसानों ने जमकर हंगामा मचाया था। इसके पूर्व भी छिंदवाड़ा स्थित खरीदी केंद्र में मारपीट की घटना हुई थी। अफसरों की आंखों के सामने कमीशन का गोरखधंधा जमकर चल रहा है।

गौरतलब है कि समर्थन मूल्य पर मूंग व उड़द की खरीदी जिले के 7 खरीदी केंद्रों में चल रही है। उपज खरीदी के मानक नेफेड ने तय किए हैं। मानक के अनुसार खरीदी के लिए नियुक्त किए गए सर्वेयर कमीशन मिलने पर ही किसानों से उपज खरीद रहे हैं। 300 रुपए प्रति क्विंटल तक की मांग कर रहे सर्वेयरों के कारण किसानों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। एमपीडब्लूएलसी वेयर हाऊस स्थित खरीदी केंद्र में मारपीट के बाद कुंडा स्थित खरीदी केंद्र में किसानों ने जमकर हंगामा किया। सर्वेयर प्रफुल्ल सिंग का कहना है कि कुछ किसानों ने अपने कांटे लाकर नॉन एफएक्यू माल को तौलना शुरु कर दिया था। जिसे खरीदने से मना करने पर वे हंगामा मचाने लगे थे। कमीशन किसी से भी नहीं मांगा गया।

मूंग के दाम बाजार से ज्यादा

- 8,558 समर्थन मूल्य

- 7,233 मंडी मॉडल रेट

- 2,590 पंजीकृत किसान

- 1095 किसानों ने बेची उपज

सिवनी की मूंग भी जिले में बिकने आ रही

बाजार मूल्य से करीब 1 हजार 325 रुपए ज्यादा दाम समर्थन मूल्य पर बेचने में मिल रहे हैं। ऐसे में पंजीकृत किसानों के नाम पर व्यापारी भी अपना माल सरकार को बेच रहे हैं। सिवनी से बड़ी मात्रा में मूंग लाकर जिले में बेची जा रही है।

एफएक्यू मशीनें खरीदी केंद्र से गायब

एफएक्यू मशीनों की जगह अब अनाज की गुणवत्ता सर्वेयर कमीशन के आधार पर कर रहे हैं। प्रति क्विंटल 300 रुपए तक का कमीशन देने पर ही किसानों की उपज को पास किया जा रहा है।

इनका कहना है

शिकायत मिलने पर मैंने जांच की थी, इस दौरान अधिकारियों और समितियों को निर्देश दिए थे कि किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। अवैध वसूली की शिकायत किसान करें, तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

- प्रभात मिश्रा, एसडीएम चौरई

Tags:    

Similar News