Jabalpur News: उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र की एप्रोच रोड ही जर्जर, आने से कतरा रहे नए उद्यमी

  • तीन साल से लिख रहे एमपीआईडीसी और डीआईसी को पत्र
  • कलेक्टर को बताई पीड़ा, फिर भी समस्या का नहीं हो रहा निराकरण
  • औद्योगिक क्षेत्र की एप्रोच सड़क पर स्ट्रीट लाइट भी नहीं लगाई गई है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-25 12:53 GMT

Jabalpur News: उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र की एप्रोच सड़क बेहद जर्जर हो गई है। दो किमी की सड़क पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। खराब सड़क के चलते नए उद्योग भी नहीं आ रहे हैं। जर्जर सड़क को लेकर उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक संघ द्वारा पिछले तीन सालों से एमपीआईडीसी, डीआईसी और कलेेक्टर के यहाँ पत्र लिखा जा रहा है। इसके बावजूद अभी तक सड़क को नहीं बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र की एप्रोच सड़क को करीब 12 साल पूर्व कृषि उपज मंडी बोर्ड के माध्यम से बनाया गया था। इसके बाद सड़क में थिगड़े भी नहीं लगाए गए हैं। इसके कारण यह सड़क कई जगहों पर पैदल चलने के लायक भी नहीं बची है।

सड़क की हालत काे लेकर कई बार क्षेत्र के उद्यमियों ने एमपीआईडीसी के अधिकारियों को अवगत कराया गया, इसके बाद भी सड़क निर्माण को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

3 साल से नहीं बन सकी 2 किमी सड़क

उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र को मुख्य सड़क जोड़ने वाली 2 किमी की सड़क को लेकर पिछले तीन साल से शिकायतें की जा रही हैं, लेकिन इसके बावजूद भी सड़क को अभी तक नहीं बनाया जा रहा है। सड़क जर्जर होने के कारण लोगों को यह सड़क दो सौ किमी से कम नहीं लगती है।

वजह है सड़क के हर कदम पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। सड़क का कोई भी हिस्सा चलने लायक नहीं बचा है। खराब सड़क के कारण यहाँ आए दिन दुर्घटनाएँ भी हो रही हैं। लोग आए दिन सड़क के गड्ढों में गिर रहे हैं। फिर भी सड़क की मरम्मत तक नहीं की जा रही है।

स्ट्रीट लाइट भी नहीं, छाया अंधकार

औद्योगिक क्षेत्र की एप्रोच सड़क पर स्ट्रीट लाइट भी नहीं लगाई गई है। इसके कारण शाम के बाद सड़क पर अंधेरा छा जाता है। यहाँ से जब फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूर निकलते हैं तो गड्ढों के कारण गिर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में यहाँ पर गिरकर कई मजदूर घायल भी हो चुके हैं।

सड़क बनाने कई बार लिखे पत्र

उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक संघ के अध्यक्ष मुनेन्द्र मिश्रा ने बताया कि सड़क को बनाए जाने को लेकर उनके द्वारा एमपीआईडीसी, डीआईसी और कलेक्टर को पत्र लिखा गया है। इसके बावजूद अभी तक सड़क को नहीं बनाया गया है। खराब सड़क के चलते नए उद्योग यहाँ नहीं आ पा रहे हैं।

वाहनों में हो रही टूट-फूट

बताया जाता है एप्रोच सड़क की खस्ताहाल के कारण यहाँ पर आने-जाने वाले वाहनों में टूट-फूट भी हाे रही है। लोडिंग वाहन तो यहाँ पर आने से कतरा भी रहे हैं। कई बार मिन्नत करते के बाद लोडिंग वाहन यहाँ पर पहुँचते हैं, लेकिन वाहन चालकों को हर वक्त डर सताता रहता है कि कहीं गाड़ी में टूट-फूट न हो जाए। सड़क खराब होने के कारण दो किमी की सड़क में दोगुना समय भी वाहन चालकों को लग रहा है।

Tags:    

Similar News